खाकी की वो तस्वीर जो आपका दिल जीत ले; दिल्ली पुलिस के पॉडकास्ट 'किस्सा खाकी का' ने पूरे किए 100 एपिसोड

ADVERTISEMENT

Delhi Police podcast Kissa Khaki Ka completes 100 episodes, Vartika Nanda and Delhi Police
Delhi Police podcast Kissa Khaki Ka completes 100 episodes, Vartika Nanda and Delhi Police
social share
google news

Delhi Police : खाकी. वही खाकी जिसकी तस्वीर हर इंसान के जेहन में बेशक अलग-अलग हो लेकिन आज की ये तस्वीर आपको अच्छा एहसास कराएगी. ये पहचान उन पुलिसवालों की है जो इंसानियत के लिए काम करते हैं. ये किस्सा उस खाकी का है जो आमतौर पर आसानी से हमलोगों तक नहीं पहुंच पाता है. लेकिन उस किस्से को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक अनूठी पहल हुई है. इस पहल की शुरुआत दिल्ली पुलिस और मीडियाकर्मी-लेखिका डॉ. वर्तिका नंदा ने की है. दिल्ली पुलिस की एक टीम के साथ मिलकर डॉ. वर्तिका नंदा की तरफ से एक पॉडकास्ट की शुरुआत की गई. जिसका नाम है किस्सा खाकी का… अब उस किस्से ने अपने पड़ाव का शतक पूरा कर लिया है. यानी पूरे 100 एपिसोड. 

हत्या, अपहरण से लेकर खाकी के मानवीय पहलू वाली कहानियां

Kissa Khaki Ka completes 100 episodes : ये पॉडकास्ट दिल्ली पुलिस का एक मात्र बुलेटिन है जो लगातार उनके सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर नियमित रूप से आता है. जिसमें हत्या, अपहरण से लेकर साइबर अपराध और पुलिस की इंसानियत वाली कहानी है. इन रियल लाइफ कहानियों और किस्सों को डीसीपी, पीआरओ सुमन नलवा के मार्गदर्शन में तैयार किया जाता है. जिसमें देश की जानी मानी जेल सुधारक और मीडियाकर्मी टीचर डॉ. वर्तिका नंदा का अहम रोल है. इनके साथ दिल्ली पुलिस की सोशल मीडिया टीम की बड़ी भूमिका होती है. उस टीम में इंस्पेक्टर रविकांत, सब इंस्पेक्टर शालिनी और राहुल, हेड कांस्टेबल जितिन और रितु, कांस्टेबल आशीष और ज्योति शामिल हैं. 

कैसे होती हैं ये कहानियां 

Delhi Police Story : दिल्ली पुलिस ने इस अनूठी पॉडकास्ट सीरीज के माध्यम से ऑडियो-डिजिटल कहानी कहने के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है. इस पॉडकास्ट में दिल्ली पुलिसकर्मियों की बहादुरी से लेकर उनकी मानवता वाली कहानियां शामिल कीं जातीं हैं. 16 जनवरी 2022 को इस पॉडकास्ट सीरीज का पहला एपिसोड आया था. अब किस्सा खाकी का सीरीज के पूरे 100 एपिसोड हो चुके हैं. इस सीरीज की पहली कहानी बेहद रोचक थी.

ADVERTISEMENT

 

इस पॉडकास्ट सीरीज की ये थी पहली कहानी

Delhi Police Podcast Kissa Khaki Ka : इस किस्से की शुरुआत दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल की कहानी से हुई थी. जिसने झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों के लिए अपना खुद का स्कूल शुरू किया. इस कहानी ने दिखाया कि कैसे खाकी वर्दी वाले बच्चों के साथ गरीब लोगों की मदद करते हैं.अब इस पॉडकास्ट के 100 एपिसोड पूरे होने पर दिल्ली पुलिस ने एक विशेष वीडियो फीचर तैयार किया है. जिसमें कांस्टेबल से लेकर पुलिस कमिश्नर से जुड़ी रोचक कहानियां तैयार कीं गईं हैं. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...