इंस्टाग्राम पर लाइव सुसाइड करने जा रही थी नाबालिग बच्ची, अमेरिका में बैठी टीम ने MP पुलिस को दी जानकारी तो बच गई जान

ADVERTISEMENT

Social Media
Social Media
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिंगरौली जिले में ऐसा मामला सामने आया है जहां टेक्निकल सुविधा के चलते नाबालिक लड़की की जान बच गई. अगर तकनीक का सही उपयोग नहीं किया जाता तो बच्ची की जान भी जा सकती थी. ये पूरा मामला मध्यप्रदेश के अंतिम छोर में बसे सिंगरौली जिले के का है. जहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्ट (Insta Post) किया गया इसमें एक नाबालिग बच्ची खुदकुशी (Suicide Case) की तैयारी करते हुए दिखी थी. जैसी इसकी भनक अमेरिका में मेटा (Meta) फेसबुक (Facebook) टीम को लगी तो उसने तुरंत इसको संज्ञान में लेते हुए लोकेशन ट्रेस किया जिसकी लोकेशन  मध्य प्रदेश में मिली. उन्होंने तुरंत साइबर पुलिस भोपाल को सूचना दी. खबर मिलते ही रविवार को तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची और बच्ची को बचा लिया गया.

सिंगरौली एसपी मो. यूसुफ कुरैशी को एस.पी. सायबर जबलपुर के माध्यम से ये सूचना मिली कि सिंगरौली की निवासी युवती इंस्टाग्राम (Instagram) पर लाइव सुसाइड (Live Suicide) करने की कोशिश करने का फोटो और वीडियो रील पोस्ट कर रही थी. सूचना पर पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी नें तत्परता पूर्वक संबंधित अधिकारी को एलर्ट करते हुये युवती को ट्रस करने के निर्देश दिया. पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी द्वारा गंभीरता पूर्वक मॉनीटरिंग करते हुए पुलिस टीम को दिशा-निर्देश देते हुये युवती का मोबाइल नंबंर ट्रेस कराया गया और युवती के परिजनो से भी सम्पर्क किया लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया. पुलिस ने तत्काल युवती की लोकेशन ट्रेस कर और उसे बचाने के लिए घर पहुंच गई. जब पुलिस युवती के घर पहुंची तो युवती ने पुलिस को बताया कि घर वालों को डराने के लिए उसने सुसाइड करने का वीडियो रील और फोटो पोस्ट किया था, जिसे तत्काल मेरे द्वारा डिलीट कर दिया गया था.  

रविवार सुबह अपलोड हुआ वीडियो
बैढन क्षेत्र में रहने वाली युवती रविवार सुबह अपने इंस्टाग्राम एकांउट पर एक वीडियो और फोटो पोस्ट की जिसमें वीडियो में युवती सफेद कलर के दुपट्टे से फॉसी का फंदा बनाकर आत्महत्या करने की कोशिश कर रही थी.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सोशल मीडिया पर सुसाइड की कोशिश | सोशल मीडिया

इंस्टाग्राम से मिली थी पुलिस को सूचना 
वीडियो अपलोड होते ही इंस्टाग्राम ने पुलिस अधीक्षक सायबर जबलपुर को इस वीडियो की जानकारी दी. एस.पी. साइबर जबलपुर के माध्यम से ये जानकारी पुलिस अधीक्षक श्री मो. यूसुफ कुरैशी को प्राप्त हुई. पुलिस अधीक्षक नें तत्काल टीम का गठन कर युवती को ढूंढ निकाला.  

 

ADVERTISEMENT

युवती की महिला थाना में कराई गई काउंसिलिंग  
पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में युवती की काउंसिलिंग महिला थाना में उप निरीक्षक रूपा अग्निहोत्री एवं प्र.आर. अल्पना द्विवेदी के माध्यम से कराई गई. पुलिस टीम लोकेशन के आधार पर युवती के घर पहुंची तो युवती अपने घर में अकेली थी. महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई तो उसने वीडियो पोस्ट के बारे में पहले मना किया और रोने लगी. पुलिस द्वारा उसको समझाते हुए और उसके इन्सटाग्राम एकाउंट की जानकारी से उसको अवगत कराते हुये पूछा गया तो उसने बताया कि वो अपनी मौसी के घर मे रह थी. लेकिन वो वापस अपने घर जाना चाहती थी. घर वालो को फोन किया तो उन्होंने वापस आने से मना कर दिया. इसलिये घर वालो को डराने के लिए ऐसा वीडियो पोस्ट किया ताकि वहं से उसे घर ले जाए. महिला थाना प्रभारी द्वारा युवती को भविष्य में उसे इस तरह की हरकत न करने के लिए चेतावनी भी दी गई है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT