दिल्ली के सीएम केजरीवाल गिरफ्तार, ईडी की टीम ने मुख्यमंत्री आवास से की गिरफ्तारी, शराब घोटाला केस में गिरफ्तारी

ADVERTISEMENT

जांच जारी
जांच जारी
social share
google news

Delhi CM Kejriwal: सीएम केजरीवाल की मुश्किलों बढ़ गईं हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के घर ईडी की टीम पहुंची। सीएम केजरीवाल को ईडी ने उनके आवास से गिरफ्तार किया है। आपको बता दें कि गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने साफ कहा था कि समन के जवाब में केजरीवाल को ईडी के सामने पेश होना होगा, उनकी गिरफ्तार पर रोक नहीं लगाई गई थी। 

दिल्ली के सीएम केजरीवाल गिरफ्तार

इतना ही नहीं कोर्ट ने ईडी से केजरीवाल के खिलाफ सबूत मांगे थे। बाद में ईडी के अधिकारी सबूत लेकर जज के चैंबर में पहुंचे हैं। कोर्ट सबूतों की जांच कर रही है। खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी द्वारा लगातार भेजे जा रहे समन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया था। सीएम केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि केजरीवाल ईडी के सामने पूछताछ के लिए आएंगे, लेकिन कोर्ट में ईडी ये कहे कि उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। 

ईडी ने लगातार भेजे समन

ईडी ने कहा कि, अरविंद केजरीवाल ये याचिका व्यक्तिगत आधार पर दाखिल की हैं, पार्टी के आधार पर नहीं। आम आदमी पार्टी इस मामले में पक्ष ही नहीं है। केजरीवाल की तरफ से पेश हुए उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि वे पहले भी कई बार कोर्ट में पेश हो चुके हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने 9वीं बार समन भेजते हुए 21 मार्च यानी आज बुलाया था, लेकिन वो पेश नहीं हुए। अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 9वीं बार समन भेजते हुए 21 मार्च यानी आज बुलाया था। पूछताछ से पहले उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया और कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं किए जाने की मांग की है। 

ADVERTISEMENT

21 मार्च यानी आज बुलाया था

बुधवार को दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में हुई सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने 22 अप्रैल की तारीख लगाई है। इससे पहले भेजे गए समन पर पेश नहीं होने के मामले में उन्हें शनिवार को ही दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिली है। एजेंसियों ने आरोप लगाया है कि नयी नीति के परिणामस्वरूप गुटबंदी हुई और धन लाभ पाने के लिए शराब लाइसेंस देने में अयोग्य लोगों को लाभ दिया गया। 

अपने जाल में खुद फंसे केजरीवाल

कथित दिल्ली शराब घोटाले के परिपेक्ष्य में केजरीवाल के करीबियों में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मंत्री रह चुके सत्येन्द्र जैन ,सांसद संजय सिंह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार हो चुके हैं और जेल में हैं। इन सभी नेताओ को प्रवर्तन निदेशालय ने ही पूछताछ के बाद उनके जवाबों से से अंसतुष्ट होने के बाद गिरफ्तार किया था। मनीष पिछले 14 महोनों से जेल हैं, संजय सिंह पिछले 5 महीनों से जेल हैं। कई प्रकार के उपक्रमों के बावजूद इन सभी नेताओं को न्यायालय से जमानत नहीं मिल सकी है।

ADVERTISEMENT

सिसौदिया व संजय सिंह हो चुके हैं गिरफ्तार

दिल्ली सरकार और सिसोदिया ने किसी भी गलत काम से इनकार किया और नयी नीति से दिल्ली के राजस्व हिस्से में वृद्धि का दावा किया है। दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर, 2021 को यह नीति लागू की थी, लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच सितंबर 2022 के अंत में इसे रद्द कर दिया। जांच एजेंसियों के मुताबिक, नयी नीति के तहत थोक विक्रेताओं का मुनाफा पांच फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया था।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...