Delhi Ankit Saxena Murder Case: अंकित सक्सेना हत्याकांड मामले के आरोपियों को मिली उम्र कैद, दिल्ली के रघुबीर नगर में हुई थी अंकित की हत्या

ADVERTISEMENT

Delhi Ankit Saxena Case
Delhi Ankit Saxena Case
social share
google news

संजय शर्मा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Delhi Ankit Saxena Case: अंतर धार्मिक विवाह की वजह से हुआ अंकित सक्सेना हत्याकांड फिर सुर्खियों में है। इस मामले में कोर्ट का फैसला आ गया है। 2018 में अंकित सक्सेना की हत्या हुई थी। तीस हज़ारी कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए तीन दोषियों को उम्रकैद की सज़ा सुनाई है।

कोर्ट ने मोहम्मद सलीम, अकबर अली और उसकी पत्नी शहनाज बेगम को तमाम उम्र सलाखों के पीछे रखे जाने की सज़ा सुनाई है। कोर्ट ने तीनों दोषियों पर 50- 50 हज़ार का जुर्माना भी लगाया है। कोर्ट ने कहा कि दोषियों की उम्र, आपराधिक रिकॉर्ड को देखते हुए मौत की सज़ा नहीं दी जा रही है। कोर्ट ने कहा कि तीनों दोषियों पर लगाए गए जुर्माने की रकम अंकित सक्सेना के परिवार को दी जाएगी

ADVERTISEMENT

दिल्ली में हुआ ये हत्याकांड काफी सुर्खियों में रहा था। अंतरधार्मिक प्रेम संबंध की वजह से अंकित सक्सेना की हत्या के मामले में दोषियों की सजा पर तीस हजारी जिला अदालत ने पिछले हफ्ते बहस पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

अदालत ने हत्या के लिए अंकित की प्रेमिका की मां शहनाज बेगम, पिता अकबर अली और मामा मोहम्मद सलीम को दोषी करार दिया था। कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखने से पहले यह कहा था कि अभियोजन पक्ष यह साबित करने में सफल रहा कि अंकित की हत्या दूसरे समुदाय की लड़की के साथ प्रेम संबंध होने कारण की गई थी।

ADVERTISEMENT

पश्चिमी दिल्ली के रघुबीर नगर में फरवरी 2018 में अंकित सक्सेना की गला काटकर हत्या कर दी गई थी। अदालत ने अंकित के दोस्त नितिन की गवाही दर्ज की थी। घटना के बाद पीड़ित परिवार ने मोहल्ला छोड़ दिया था और ए-ब्लाक से मकान बदलकर बी-ब्लाक में आ गए थे।

ADVERTISEMENT

इस घटना के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अंकित के घर पहुंचे थे। सरकार ने आर्थिक सहायता का ऐलान भी किया था। 

1 फरवरी, 2018 को ख्याला थाना क्षेत्र के रघुबीर नगर में अंकित की हत्या हुई थी। प्रेमिका के रिश्तेदारों ने अंकित सक्सेना को मौत के घाट उतारा था। अंकित की बीच सड़क पर गला काटकर हत्या की गई थी। अंकित के परिवारवालों ने कहा कि दोषियों को फांसी की सजा मिलनी चाहिए थी। पुलिस के मुताबिक, अकबर अली, शहनाज बेगम, मोहम्मद सलीम और उनका नाबालिग बेटा बीच सड़क पर अंकित को बुरी तरह से पीट रहे थे। सलीम व नाबालिग ने अंकित के दोनों हाथ पकड़ रखे थे और देखते-ही-देखते अकबर ने अंकित का गला काट दिया। जब अंकित की मां ने बेटे की जान बचानी चाही, तो शहनाज ने उन पर हमला कर दिया। अंकित के पिता व अंकित के दोस्त से भी मारपीट की गई थी।

पेशे से अंकित फोटोग्राफर था। अंकित और उसकी प्रेमिका एक ही इलाके में रहते थे। अंकित का घर के पास ही स्टूडियो था और वह प्रेमिका से शादी करना चाहता था। उसने कई बार प्रेमिका के परिजनों के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था, लेकिन युवती के परिजन हर बार अंकित को रास्ते से हटने की बात कहते थे। 

1 फरवरी को अंकित की प्रेमिका उससे मिलने घर से निकली थी। यह बात युवती के परिजनों को पता लग गई थी। दोनों शादी करने वाले थे। उस दौरान अंकित उन्हें मिल गया था। तैश में आकर अंकित की हत्या कर दी गई थी। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...