Dove Shampoo : इस शैम्पू में कैंसर वाले केमिकल मिलने पर USA में बैन, इंडिया में मिल रहा ऑनलाइन

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

चिराग गोठी के साथ दीपिका शर्मा की रिपोर्ट

Dove Shampoo News : Hindustan Unilever Dove शैम्पू में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं. इस शैम्पू में बेंजीन नाम का खतरनाक केमिकल पाया गया है. ये दावा अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन US Food & Drug Administration (FDA) की रिपोर्ट में किया गया है. FDA ने 21 अक्टूबर को ही अपने देश में कस्टमर को अलर्ट कर दिया है.

ये भी दावा किया गया है कि ये केमिकल बॉडी में कैंसर बनाता है. इस शैम्पू को भारत में भी ऑनलाइन बेचा जा रहा है. रिपोर्ट में ये कहा गया है कि डव शैम्पू की बिक्री ऑनलाइल पोर्टल Amazon पर की जा रही है. लोग इसे पोर्टल के जरिए खरीद रहे हैं. हालांकि, हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने कहा है कि भारत में बेंजीन नाम के केमिकल युक्त शैम्पू नहीं बिकते है। ऐसे प्रॉडक्ट अमेरिका में बिकते हैं। यूनिलीवर के कई शैम्पू ब्रांड में बेंजीन नाम का खतरनाक केमिकल पाया गया है, जिससे कैंसर होने का खतरा है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इस वजह से कंपनी ने अमेरिका से Dove, Nexxus, Suave, Tigi और Tresemme एयरोसोल समेत कई ड्राई शैम्पू को वापस मंगा लिया है। हिंदुस्तान यूनिलीवर के अनुसार, कंपनी न तो भारत में ऐसे प्रोडक्ट्स बनाती है और ना ही बिक्री करती है। कंपनी के प्रवक्ता ने बिजनेस टुडे के भेजे गए सवालों के जवाब में ये बात कही है।

क्या होता है ड्राई शैम्पू?

ADVERTISEMENT

कोलिन्स डिक्शनरी के मुताबिक ड्राई शैम्पू, पाउडर या स्प्रे जैसा ही होता है। इस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आमतौर पर बालों को गीला किए बिना साफ करने के लिए किया जाता है। पता चला है कि इसमें बेंजीन नाम का खतरनाक केमिकल पाया गया है, जिससे कैंसर होने का खतरा है।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT