देश की सबसे खूबसूरत आईएएस अफसर, महज़ 23 साल की उम्र में बनीं आईएएस, स्मिता सभरवाल की सफलता की दिलचस्प कहानी

ADVERTISEMENT

सबसे कम उम्र की पहली महिला IAS अफसर
सबसे कम उम्र की पहली महिला IAS अफसर
social share
google news

IAS Smita Sabharwal: एक अद्वितीय और प्रेरणादायक कहानी की रौशनी में स्मिता सबरवाल ने दिखाया है कि संघर्ष और समर्पण से जुड़ी मेहनत के बिना कोई लक्ष्य असंभव नहीं है। दार्जिलिंग में 19 जून 1977 को जन्मी स्मिता सबरवाल, कर्नल प्रणब दास की बेटी हैं। उनके परिवार ने हमेशा उन्हें साहस और सेवा के मूल्यों से प्रेरित किया। 

स्मिता ने आईपीएस ऑफिसर डॉक्टर अकुन सबरवाल से विवाह किया है और उनके दो प्यारे बच्चे, नानक और भुविश हैं। स्मिता ने कॉमर्स से ग्रेजुएट होकर मात्र 23 साल की आयु में IAS परीक्षा पास की और ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहकर खुद की काबिलियत को साबित किया।  

उनका पहला कदम सब-कलेक्टर की पोस्टिंग के रूप में चित्तूर जिले में पड़ा और फिर उनकी करीमनगर जिले का डीएम बनने के अलावा आंध्र प्रदेश के कई जिलों में तैनाती रही। 

ADVERTISEMENT

स्मिता ने हेल्थ केयर सेक्टर में 'अम्माललाना' प्रोजेक्ट की शुरुआत की, जिससे स्वास्थ्य सेवाएं लोगों के पहुंच में आईं और इसकी सफलता ने उन्हें प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया। उनके करीमनगर में डीएम के दौरान, शहर को 'बेस्ट टाउन' का अवॉर्ड भी मिला।

स्मिता ने साल 2002 में अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया. इन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर चौथी रैंक हासिल की थी. इतना ही नहीं स्मिता ने 12वीं क्लास में टॉप भी किया था. 2001 बैच की आईएएस अफसर स्मिता सबरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में पहली महिला आईएएस अधिकारी बनीं और जनता के अफसर के तौर पर उन्हें जाना जाता है। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...