अमृतसर के तीन धमाकों का क्या है शादी शुदा जोड़े से रिश्ता, सराय के रूम नंबर 225 में बंद ब्लास्ट से जुड़ा ये राज

ADVERTISEMENT

अमृतसर में तीसरे धमाके की तफ्तीश के दौरान संदिग्ध की तस्वीर सामने आई
अमृतसर में तीसरे धमाके की तफ्तीश के दौरान संदिग्ध की तस्वीर सामने आई
social share
google news

Near Golden Temple third blast: पंजाब पुलिस के लिए अमृतसर ब्लास्ट (Amritsar Blast) की पहेली अब बड़ी उलझन पैदा करने लगी है। पांच दिनों के भीतर हुए तीन धमाकों ने पंजाब पुलिस (Punjab Police) के तमाम आला अफसरों की नींद उड़ा दी है। पुलिस ने जब इस तफ्तीश को आगे बढ़ाया तो उसके सामने सराय के कमरा नंबर 225 (Room Number 225) की पहेली (Mystery) आकर खड़ी हो गई। इस सिलसिले में जांच को आगे बढ़ाने के लिए पुलिस ने अब अपनी तफ्तीश का दायरा भी बढ़ा दिया है। 

100 से ज़्यादा सीसीटीवी खंगाले

अमृतसर में तीन धमाके हुए मगर गनीमत ये रही कि तीनों ही कम ताकतवाले थे। मगर इन ताबड़तोड़ तीन धमाकों ने पंजाब पुलिस को बुरी तरह से झकझोर दिया है। इस सिलसिले में पुलिस ने अब तक अपनी तफ्तीश के सिलसिले में 100 से ज़्यादा सीसीटीवी (CCTV) फुटेज खंगाल डाले हैं जबकि कई जानी और अनजानी कॉल (Call) को भी ट्रेस करना शुरू किया है। इस सिलसिले में कई लोगों से अलग अलग स्तर पर पूछताछ की जा रही है।

 जांच में NIA और NSG की एंट्री

स्वर्ण मंदिर के पास हुए इन धमाकों की जांच के लिए अब देश की सबसे बड़ी एजेंसी NIA और NSG की एंट्री के बाद पुलिस की नींद पूरी तरह से हवा हो चुकी है। अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास तीसरा धमाका बीती रात यानी बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात करीब 12.11 के आस पास हुआ। असल में ये धमाका स्वर्ण मंदिर के लंगर हाल के नजदीक हुआ। धमाकी की आवाज से हड़कंप मच गया। मौके पर पहुँची पुलिस ने सारा इलाका ही सील कर दिया और मौके से फॉरेंसिक टीम ने सैंपल भी उठा लिए हैं। 

ADVERTISEMENT

 

सराय के कमरा नंबर 225 का राज

इसी बीच श्री गुरू रामदास सराय से एक लड़के और एक लड़की समेत पांच लोगों को पकड़ा गया है। पुलिस के सूत्रों से पता चला है कि पकड़े गए लोगों के पास से आठ क्रूड बम भी बरामद हुए हैं। पुलिस के मुताबिक लड़का और लड़की सराय में कमरा नंबर 225 में रुके थे। ये नया जोड़ा कुछ दिन हुए शादी करके अमृतसर आया है लेकिन उनके पास से मिले बैग से जो बम मिले उसने पुलिस को हैरानी में डाल दिया। अब तक का खुलासा यही है कि दोनों गुरुदासपुर के रहने वाले हैं। लेकिन उनका अमृतसर पहुँचने का असली मकसद क्या है और वो दोनों कब से यहां डेरा डाले हुए हैं इसके बारे में पुलिस और गहराई से छानबीन कर रही है। 

ADVERTISEMENT

पांच दिनों में तीसरा धमाका

पंजाब के स्वर्ण मंदिर के पास बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात को गलियारा साइड में मौजूद श्रीगुरु रामदास सराय के पास करीब सवा 12 बजे तेज धमाके से आस पास के तमाम इलाकों की नींद ही टूट गई। ये नींद ऐसी टूटी कि सुबह तक किसी की आंख नहीं झपकी। बताया जा रहा है कि बीते पांच दिनों के भीतर ये तीसरा धमाका है। पुलिस ने इस सिलसिले में पांच संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस की फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुँच गई। 

ADVERTISEMENT

धमाके के बाद मौके की जांच करते फॉरेंसिक की टीम

खुल गई पुलिस की लापरवाही

मौके पर पहुँचे पुलिस अधिकारियों के मुताबिक ये धमाका पिछले दोनों धमाकों के मुकाबले एक दम अलग जगह हुआ। और पिछले धमाके वाली जगह से ये जगह करीब दो किलोमीटर दूर बताई जा रही है। बीते शनिवार को भी स्वर्ण मंदिर के पास पार्किंग में बने एक ढाबे में धमाका हुआ था। तब पुलिस ने ये कहकर उड़ती हवा को थाम लिया ता कि ढाबे की चिमनी में ब्लास्ट हुआ है। असल में लगातार हो रहे धमाकों की इन वारदात से पंजाब पुलिस और उसके बंदोबस्त की पोल खुलती जा रही है। असल में पुलिस की लापरवाही की हद तो पहले धमाके से ही देखी जा सकती है जब उन्होंने चिमनी में हुए धमाके की बात कहकर पुलिस ने मामले को ढीला छोड़ दिया। न तो इलाका ही सील किया गया और नहीं कोई मार्किंग की गई। यहां तक कि फॉरेंसिक जांच के लिए भी इलाके को सील नहीं किया गया था। इसी वजह से फॉरेंसिक टीम को मौके से बहुत ज़्यादा सबूत और सुराग हाथ नहीं लगे। क्योंकि आम लोगों ने मौका-ए- वारदात को बुरी तरह से रौंद डाला था। 

सोमवार को हुआ था IED ब्लास्ट

बीते सोमवार को जो धमाका हुआ था उसके बारे में पुलिस और फॉरेंसिक टीम का दावा है कि वो एक IED ब्लास्ट था। पुलिस को मौके से कुछ मेटल के टुकड़े बरामद हुए थे। फॉरेंसिक टीम की तफ्तीश में पता चला कि विस्फोटक को मेटल के केस में रखा गया था। आशंका यही जताई गई कि इस विस्फोटक के लिए पोटेशियम नाइट्रेट और सल्फर का इस्तेमाल करके इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस तैयार की गई थी। तफ्तीश का खुलासा यही है कि उस विस्फोटक को हेरिटेज पार्किंग के हिस्से में लटकाया गया था। फॉरेंसिक टीम ने मौके से कई नमूने इकट्टे किए हैं। खुलासा यही है कि शनिवार के धमाके के बाद मंदिर में मौजूद तमाम श्रद्धालू घबरा गए थे। क्योंकि जिस जगह धमाका हुआ वहां से स्वर्ण मंदिर की दूरी महज एक किलोमीटर है। वो धमाका इतना ताकतवर था कि आस पास के तमाम घरों की खिड़कियां और उनके शीशे टूट गए थे। 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT