भूखमरी की कगार पर अफगानिस्तान, घर का सामान बेचकर खाने का जुगाड़ कर रहे हैं लोग

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

दो वक्त के खाने के लिए अफगान के लोग इस कदर मजबूर हो गए हैं कि अब वो अपने अपने घरों के सामान बेच रहे हैं। टीवी, फ्रिज, सोफा जैसी चीजें बेचकर अफगानी लोग खाने का जुगाड़ करने के लिए मजबूर हो गए हैं। अफगानिस्तान की सड़के बाजारें बनी हुईं जहां लोग अपने अपने घरों के सामान बेचने के लिए जमा हैं ताकि कुछ पैसा इकट्ठा कर सकें जिससे वो अपने परिवार के लिए खाने का इंतज़ाम कर पाएं।

अफगान के वो लोग जो पहले अलग अलग नौकरियों कर रहे थे, उन्हें रातोंरात बेरोजगार कर दिया गया है। मजबूरन अब लोग अपने घरों के सामान आधे से भी कम कीमत पर बेचकर जीने का सामान कर रहे हैं। लाखों रुपयों की चीज़ें कौड़ियों के भाव बेची जा रही हैं क्योंकि घरों में बच्चे भूखे हैं। काबुल की सड़कों के नजारे हैरान करने वाले हैं जहां अफगान के लोग रेफ्रिजरेटर, टेलीविजन सेट, सोफा, अलमारी और हर दूसरे घरेलू फर्नीचर, उपकरण को बेचने के लिए लाइन में लगाए हुए हैं।

आम लोग तो छोड़िए सरकारी सेवाओं में काम करने वाले लोग बेरोज़गार हैं, जिनमें अफगान सरकार के दौरान तैनात पुलिस अधिकारी तक शामिल हैं। उन्हें ना तो उनका वेतन दिया जा रहा है और ना ही काम पर वापस बुलाया जा रहा है। काबुल पर कब्जा करने के एक महीने बाद, तालिबान अब कठिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उनके पास अब अफगानिस्तान के लोगों को रोजगार और देने और एक सक्षम प्रशासन कायम करने की चुनौती है।

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT