पाकिस्तान का कट्टर चेहरा बेनकाब: एक हिंदू परिवार को दी मस्जिद से पानी पीने की सज़ा

FARRUKH HAIDER

20 Sep 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:05 PM)

Pakistan Hindu Family Tortured and Hostage for taking water from Mosque

CrimeTak
follow google news

पाकिस्तान (Pakistan) के दो चेहरे हैं, एक दुनिया को दिखाने वाला और दूसरा दुनिया से छिपाकर कट्टरता करने वाला। हालांकि वो कितने ही चेहरे बना ले लेकिन हकीकत तो ये है कि वो हर रूप में ज़ालिम है, धोखेबाज़ और दगाबाज़ है। ताज़ा मामला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का है जहां एक हिंदू परिवार को सिर्फ इसलिए बंधक बनाकर यातनाएं दी गई क्योंकि उसने मस्जिद से पानी पीने की हिमाकत कर ली थी।

क्या है पूरा मामला?

यह भी पढ़ें...

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मस्जिद से पीने का पानी लेने की वजह से एक गरीब हिंदू किसान परिवार मुश्किल में पड़ गया, क्योंकि कुछ लोगों ने धार्मिक स्थल की ‘पवित्रता का उल्लंघन’ करने के लिए उसे प्रताड़ित किया और बंधक बना लिया। एक अखबार के मुताबिक पंजाब के रहीमयार खान शहर के रहने वाले आलम राम भील अपनी पत्नी समेत परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ एक खेत में कपास उठाने का काम कर रहे थे। भील ने कहा कि जब परिवार एक नल से पानी लेने के लिए पास की एक मस्जिद के बाहर गया तो कुछ स्थानीय जमींदारों ने उन्हें पीटा। जब परिवार कपास का काम कर घर लौट रहा था तो जमींदारों ने उन्हें उनके डेरा में बंधक बना लिया और मस्जिद की ‘पवित्रता का उल्लंघन’ करने के लिए उन्हें प्रताड़ित किया।

खामोश क्यों है पाकिस्तानी प्रशासन?

बकौल भील पुलिस ने मामला तक दर्ज नहीं किया क्योंकि हमलावर, प्रधानमंत्री इमरान खान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के एक स्थानीय सांसद से जुड़े हैं। पुलिस की निष्क्रियता का विरोध करते हुए भील ने समुदाय के सदस्य पीटर जॉन भील के साथ थाने के बाहर धरना दिया। जिला शांति समिति के सदस्य पीटर ने कहा कि उन्होंने सत्तारूढ़ पीटीआई के विधायक जावेद वारियाच से संपर्क किया, जिन्होंने मामला दर्ज कराने में उनकी मदद की।

अब क्या करेगा ये हिंदू परिवार?

अखबार के मुताबिक पीटर ने जिला शांति समिति के अन्य सदस्यों से इस मुद्दे पर एक आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया लेकिन उन्होंने मामले को गंभीरता से नहीं लिया, पीटीआई के दक्षिण पंजाब अल्पसंख्यक विंग के महासचिव युधिष्ठिर चौहान ने कहा कि घटना उनके संज्ञान में आई है, लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद के प्रभाव के कारण उन्होंने हस्तक्षेप नहीं किया। हालांकि अब पुलिस इस मामले में गौर करने की बात कर रही है, और इलाके के हिंदू समुदाय के बुजुर्गों से भी मिल कर उनकी मुश्किलों को जानने की कोशिश कर रही है।

क्या है पाकिस्तान में हिंदुओं की हालत?

भील का परिवार एक सदी से ज़्यादा वक्त से बस्ती कहूर इलाके में रह रहा है। जिस समुदाय से भील आते हैं उस समुदाय के ज्यादातर लोग खेत में काम करने वाले और बेहद गरीब हैं। साथ ही जिस आरोपी जमींदार ने भील और उनके परिवार को प्रताड़ित किया वो इलाके में अक्सर छोटे-मोटे मुद्दों पर झगड़ा करने के लिए कुख्यात है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है, आधिकारिक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं, समुदाय के अनुसार देश में 90 लाख से अधिक हिंदू रह रहे हैं।

    follow google newsfollow whatsapp