Digital Rape : 80 साल का बुजुर्ग 7 सालों तक किया डिजिटल रेप; ऑनलाइन रेप से ऐसे अलग है ये केस

SUNIL MAURYA

16 May 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:18 PM)

Digital Rape : 80 साल का बुजुर्ग 7 सालों तक किया डिजिटल रेप; ऑनलाइन रेप से ऐसे अलग है ये केस Noida Digital Rape case : 80 years old did digital rape for 7 years; how different from online rape

CrimeTak
follow google news

Digital Rape News : दिल्ली से सटे नोएडा में डिजिटल रेप के मामले में 80 साल के बुजुर्ग को गिरफ्तार किया गया है. इस पर आरोप है कि इसने नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म किया. रेप का ये मामला डिजिटल रेप का है. पर डिजिटल रेप का मतलब यहां ऑनलाइन या इंटरनेट के जरिए होने वाले रेप से बिल्कुल अलग है.

असल, में डिजिटल रेप पर कानून साल 2013 में ही आ गया था लेकिन मीडिया में इसकी चर्चा पहली बार सामने आई है. इससे पहले, दुनिया के कई देशों में डिजिटल रेप की चर्चा होती रही है.

यह भी पढ़ें...

What is Digital Rape : आपको बता दें कि डिजिटल रेप (Digital Rape) दो शब्दों से बना है. डिजिटल और रेप. यहां अंग्रेजी के डिजिट का मतलब जहां अंक होता है वहीं डिजिट का इस्तेमाल हमारी उंगलियों के लिए भी होता है. जैसे हाथों की उंगली, अंगूठा और पैर की उंगुली समेत शरीर के अंगों को डिजिट से संबोधित किया जाता हैं.

इसीलिए जब रेप के किसी मामले में उंगली, अंगूठा, पैर की अंगुली का इस्तेमाल किया जाता है तो उसे डिजिटल रेप कहा जाता है. इसे पॉक्सो एक्ट में कवर किया गया है. साल 2012 में हुए निर्भया कांड के बाद पॉक्सो एक्ट के कानून में डिजिटल रेप को भी शामिल किया गया था.

अब इसी तरह के केस में नोएडा पुलिस ने 80 साल के शख्स को गिरफ्तार किया है. पकड़ा गया आरोपी मौरिस राइडर है. वो मूलरूप से प्रयागराज का रहने वाला है. इसने 17 साल की लड़की के साथ ऐसे ही झांसे में लेकर उसके साथ अपने शारीरिक अंगों के जरिए रेप किया था.

Rape News : इस बुजुर्ग आरोपी मौरिस राइडर को नोएडा की सेक्टर-39 थाने की पुलिस ने अरेस्ट किया है. ये आरोपी चित्रकार है. जिस लड़की के साथ उसने ये अश्लील हरकत की वो घर की नौकरानी है. वो पिछले 7 साल से डिजिटल रेप कर रहा था.

आरोपी चित्रकार मौरिस राइडर अपनी एक महिला दोस्त के साथ नोएडा सेक्टर-46 में रहता है. इसके घर में 17 साल की लड़की भी रहती थी. वो घर का कामकाज करती थी. किशोरी का आरोप है कि पिछले कई सालों से मौरिस राइडर उसका यौन शोषण कर रहा था.

10 साल की उम्र में आई थी लड़की : पुलिस ने बताया कि जब वो 10 साल की थी तभी से वो उसके घर में थी. आरोपी के खिलाफ सबूत के तौर पर लड़की ने खुद की कई वीडियो और ऑडियो क्लिप बनाई हुई थी. इसी आधार पर पुलिस ने तुरंत मामला दर्ज किया और लड़की की मेडिकल जांच कराई.

मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपी बुजुर्ग मौरिस राइडर को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने 15 मई को आरोपी के खिलाफ रेप (धारा-376), मारपीट (धारा 323), जान से मारने की धमकी (धारा- 506) और पोक्सो एक्ट (POCSO ACT) के तहत रिपोर्ट दर्ज की है और गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

    follow google newsfollow whatsapp