Delhi News: दिवाली में 35 लाख बोतल शराब पी गए दिल्ली वाले, व्हिस्की रही सबसे ज़्यादा फेवरेट

Delhi Liquor: दिल्ली में दिवाली से एक दिन पहले यानि रविवार को लगभग 20 लाख शराब की बोतलों की बिक्री हुई, उससे एक दिन पहले यानि शनिवार को लगभग 15 लाख बोतलें बिकीं।

CrimeTak

25 Oct 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:29 PM)

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दिल्ली से कुमार कुणाल की रिपोर्ट

Delhi News: दिल्ली समेत पूरे देश में में दिवाली (Diwali) का जश्न जोर शोर से मनाया गया। चूंकि मौका था और वीकेंड (Weekend) भी। लिहाजा इस दिवाली के मौके पर दो दिनों दिल्ली वालों ने 35 लाख बोतल (Bottle) खोल डालीं। दिवाली सोमवार की थी और सोमवार को ड्राइ-डे था लिहाजा लोगों ने त्योहार के साथ सुरुर का इंतेजाम पहले ही कर लिया था।

जाहिर है कोशिश यही थी कि दिवाली तो रौशन हो ही साथ में पीने पिलाने वालों के जश्न में कोई कसर ना रह जाए। आबकारी विभाग के ताजा आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं। आंकड़ों के मुताबिक दिवाली से पहले दो दिनों में बिक्री में औसत से लगभग 70 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। जी हां सबसे ज़्यादा बिक्री व्हिस्की के सेगमेंट में हुई है।

कुछ ऐसा रहा आंकड़ा

दिल्ली में दिवाली से एक दिन पहले यानि रविवार को लगभग 20 लाख शराब की बोतलों की बिक्री हुई। उससे एक दिन पहले यानि शनिवार को लगभग 15 लाख बोतलें बिकीं। यानि दो दिनों में तकरीबन 35 लाख बोतलों की सेल हो गई। आमतौर पर हर रोज़ 11 लाख बोतल शराब बेची जाती है। यानि 22 लाख बोतलों की जगह 35 लाख बोतल की खरीददारी लोगों ने की। जानकारों की मानें तो दिल्ली में लोग सिर्फ शराब पीना ही पसंद नहीं करते बल्कि दिवाली के मौके पर महंगी शराब गिफ्ट के तौर पर भी दी जाती है और इसलिए ये बढ़ोत्तरी बहुत ज़्यादा चौंकाने वाली नहीं है।

विवादों में घिरे आबकारी विभाग के लिए बड़ी राहत 

पिछले कुछ महीनों में आबकारी विभाग से कई सारे विवाद जुड़े रहे। अगस्त के महीने के बाद सीबीआई और ईडी ने पिछले साल लागू की गई आबकारी नीति में भ्रष्टाचार की जांच शुरु की। सितंबर के महीने से दिल्ली में शराब बिक्री का जिम्मा फिर से सरकारी एजेंसियों को सौंप दिया गया।

सितंबर महीने में तो कमाई अच्छी खासी हुई क्योंकि कारोबारियों और रेस्तरां मालिकों ने अपने लाइसेंस रिन्यू करवाए और लाइसेंस फीस से कमाई का आंकड़ा एक महीने में ही एक हज़ार करोड़ तक पहुंच गया। लेकिन अक्टूबर की शुरुआत नवरात्रों से हुई और बिक्री लुढ़क गई। पहले 15 दिनों में सिर्फ 250 करोड़ की ही कमाई हुई लेकिन दिवाली ने बाज़ार में फिर से रंग भर दिया है।

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