Delhi Crime News: दिल्ली के नरेला में बनेगी अब चौथी जेल, दिल्ली की तीन जेलों में दोगुना से ज़्यादा क़ैदी बंद

TANSEEM HAIDER

22 Jun 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:20 PM)

Delhi Crime News: डीडीए ने जेल (Jail) विभाग को जमीन (Land) भी सौंप दी है। 15 जून को डीडीए (DDA) ने 1.6 लाख स्क्वायर मीटर जमीन जेल (Jail) विभाग को सौंपी।

CrimeTak
follow google news

Delhi Crime News: दिल्ली के तिहाड़ (Tihar) रोहिणी और मंडोली के बाद अब नरेला में अब चौथी जेल (Jail) बनने जा रही है डीडीए ने जेल (Jail) विभाग को जमीन (Land) भी सौंप दी है 15 जून को डीडीए ने 1.6 लाख स्क्वायर मीटर जमीन जेल विभाग को सौंप दी है जिस पर दिल्ली की चौथी जेल का निर्माण किया जाएगा। इस फैसले से दिल्ली (Delhi) के जेलों में बंद कैदियों (Prisoners) को भी राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली के तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेल में लगातार कैदियों की संख्या बढ़ती जा रही है यही वजह है कि अब नरेला में चौथी जेल बनाने का काम शुरू किया जा रहा है दरअसल जेल के लिए जमीन का मामला पिछले कई महीनों से दिल्ली विकास प्राधिकरण में लंबित था अब यह जमीन जेल विभाग को सौंप दी गई है जल्दी जेल विभाग जेल बनाने का काम शुरू करेगा।

यह भी पढ़ें...

हाल में दिल्ली की 3 जेलों में 19691 कैदी बंद है जब की क्षमता की बात करें तो तीनों जिलों में 10 हज़ार कैदी रखने की क्षमता है यानी करीब 9000 से ज्यादा कैदी जेल में रखे जा रहे हैं। फिलहाल दिल्ली में तिहाड़ मंडोली और रोहिणी जेल मौजूद है अब इस कड़ी में नरेला जेल का भी नाम जुड़ने जा रहा है।

जेल विभाग ने डीडीए से जमीन एक करोड़ 28 लाख रुपए अदा करके हासिल की है आपको बता दें कि तिहाड़ जेल में फिलहाल 5200 कैदियों की रखने की क्षमता है लेकिन यहां 13 हजार से ज्यादा कैदी बंद है इसी तरह 1050 कैदियों के क्षमता रोहिणी में है यहां पर दो हजार से ज्यादा कैदी बंद हैं जबकि मंडोली जेल में 3776 कैदियों की क्षमता होने के बाद यहां 4341 कैदी बंद है या कुल मिलाकर तीनो जगह करीब दोगुना से ज्यादा कैदी बंद हैं जिसके चलते कैदियों की सुरक्षा का खतरा भी बना रहता है।

    follow google newsfollow whatsapp