Delhi Airport Toy Gun Seized: क्या टॉय गन लाना अपराध ? या फिर कस्टम ड्यूटी चोरी का मामला - INSIDE STORY

CHIRAG GOTHI

14 Jul 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:22 PM)

Delhi Airport Toy Gun Seized: कस्टम विभाग ने 45 टॉय गन जब्त की है। पिस्टल की कीमत 22 लाख 50 हजार रुपए बताई जा रही है। अब सवाल ये है कि क्या ये सीमा शुल्क की चोरी की मामला है?

CrimeTak
follow google news

Delhi Airport Toy Gun Seized: दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने पति-पत्नी को 45 टॉय गन के साथ गिरफ्तार किया गया है। जब्त की गईं पिस्टल की कीमत 22 लाख 50 हजार रुपए बताई जा रही है। पति-पति ये टॉय गन लेकर वियतनाम से लौटे थे। पुलिस फिलहाल दोनों से पूछताछ कर रही है, लेकिन यहां सवाल ये उठता है कि क्या ये सिर्फ ड्यूटी चोरी का मामला है या फिर टॉय गन लाना अपराध है ?

यह भी पढ़ें...

दिल्ली एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के हाथों में है, जब कि दिल्ली पुलिस भी वहां आपराधिक वारदातों को रोकने के लिए तैनात है। इसके साथ साथ कस्टम विभाग भी एयरपोर्ट पर सक्रिय है ताकि वो ये देख सके कि कस्टम ड्यूटी की चोरी तो नहीं हो रही है।

दिल्ली सीमा शुल्क केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of indirect Taxes and Customs)के प्रशासनिक नियंत्रण में है, बोर्ड भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत अप्रत्यक्ष करों के लिए जिम्मेदार है। दिल्ली सीमा शुल्क दिल्ली एयर कार्गो और दिल्ली और हरियाणा के एनसीटी में स्थित आईसीडी के माध्यम से माल के आयात और निर्यात की निगरानी रखता है। ऐसे में शुरुआती तौर पर ये मामला सीमा शुल्क की चोरी का ज्यादा लग रहा है।

अब यहां कई सवाल उठते हैं, मसलन

1. कब से ये दोनों इस काम में संलिप्त थे ?

2. क्या इससे पहले भी ये लोग TOY GUN ला चुके हैं ?

3. इन्हें बेचने पर यहां इन्हें इसकी कितनी कीमत मिलती थी ?

4. क्या ये कस्टम चोरी का मामला है ?

5. कस्टम विभाग ने किस सेक्शन के तहत इस पर कार्रवाई की है ?

गिरफ्तार किए गए आरोपियों का नाम जगजीत सिंह और जसविंदर कौर है। दोनों वियतनाम से लौटते वक्त जगजीत अपने साथ 2 ट्रॉली बैग लेकर आए थे। अधिकारियों के मुताबिक, ये बैग जगजीत को उनके भाई मंजीत ने वियतनाम में दिए थे। मंजीत बैग देने के लिए फ्रांस के पैरिस से वियतनाम आया था।

दोनों ही वियतनाम के जो हो ची मिन्ह से फ्लाइट लेकर दिल्ली पहुंचे थे। कस्टम विभाग को आरोपियों के बारे में सूचना मिली थी। उन्हें ग्रीन चैनल पार कर एक्जिट गेट पर जाते वक्त रोका गया। दिल्ली एयरपोर्ट में उनके साथ उनके साथ उनकी 2 साल की बेटी यासमीन कौर महल भी थी। पति-पत्नी की गिरफ्तारी के बाद बच्ची को उनके अन्य परिजनों के हवाले कर दिया है। आरोपी डिफेंस कॉलोनी भोंडसी गुड़गांव के रहने वाले हैं। वे इससे पहले टर्की से 25 टॉय गन लेकर आ चुके हैं।

    follow google newsfollow whatsapp