'The Kashmir Files' का बिट्टा कराटे अब कहां है? जानिए फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे का ये सच

FARRUKH HAIDER

25 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:16 PM)

कश्मीर पंडितों को मारने वाला बिट्टा कराटे (Bitta Karate) अब कहां है, तो पढ़िए उसकी पूरी कहानी का सच, Read more crime news in Hindi, crime story in Hindi and video on CrimeTak.in

CrimeTak
follow google news

Bitta Karate: बिट्टा कराटे का काला सच इतिहास की किताबों में दर्ज है, लेकिन जिन लोगों ने उन इतिहास की किताबों को नहीं पढ़ा उन्होंने अब द कश्मीर फाइल्स फिल्म से जान लिया कि कौन था बिट्टा कराटे, लेकिन अभी भी ये सवाल कायम है कि घाटी में कश्मीरी पंडितों का कसाई हैं कहां?

यह भी पढ़ें...

Kashmir Files: आपको बता दें कि एक इंटरव्यू में फारुख अहमद डार (Farooq Ahmed Dar) उर्फ बिट्टा कराटे ने ये माना खा कि उसने कश्मीर में 30 से 40 कश्‍मीरी पंडितों को मौत के घाट उतारा था। तो अब ये कातिल कहां है? क्‍या सेना, पुलिस या सुरक्षा बलों के जवान ने उसे मार डाला या वो अभी भी ज़िंदा है, या वो जेल में है, या फिर वो अपने आकाओं के पास पाकिस्तान में है?

1990 में जब घाटी से पलायन शुरू हुआ तो उसके पीछे बिट्टा का खौफ बड़ी वजह थी। उसने कैमरे पर कबूला कि कैसे उसने कश्‍मीरी पंडितों की हत्‍या की और ऐसा करने के लिए उसे टॉप कमांडर्स से ऑर्डर मिले थे। लेकिन बाद में बिट्टा ने राजनीति की राह पकड़ी और शांति की बातें करने लगा। मगर कश्‍मीरी पंडितों के घाटी छोड़कर भागने के बाद, 22 जनवरी 1990 को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने फारुख अहमद डार को श्रीनगर से अरेस्‍ट किया। उस वक्‍त उसपर 20 मुकदमे चलाए गए। अगले 16 साल बिट्टा ने हिरासत में ही गुजारे। 2006 में उसे TADA कोर्ट से जमानत मिल गई। बिट्टा को रिहा करते वक्त अदालत ने टिप्‍पणी की थी कि अभियोजन पक्ष बिट्टा के खिलाफ पर्याप्‍त सबूत देने में नाकामयाब रहा।

अदालत ने सबूतों के अभाव में बिट्टा को रिहा कर दिया, और बिट्टा जब रिहा होकर गुरु बाजार पहुंचा तो उसका जोरदार स्‍वागत हुआ था, उस पर फूलों की बारिश की गई। लिहाज़ा बिट्टा ने अपना रास्‍ता बदल लिया और सियासत में कदम रख दिया। उसके बाद तो उसने भारत-पाकिस्‍तान के बीच बातचीत का समर्थन किया और कश्‍मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए दोनों देशों से अपीलें करने लगा। मगर कुछ ही साल में वो JKLF का चीफ बन गया।

2019 में ने जब सरकार ने आतंक पर चोट की तो सबसे पहले JKLF को बैन किया। बिट्टा नज़रों में आ गया और बाद उसने ये माना भी कि घाटी में अशांति फैलाने के लिए उसे सरहद पार से पैसे आते हैं। मार्च में NIA ने बिट्टा कराटे समेत कई अलगाववादियों को गिरफ्तार कर लिया, तब से वो जेल में है।

    follow google newsfollow whatsapp