कौन हैं IPS अफ़सर अनुकृति शर्मा? इस वीडियो को लेकर क्यों हो रही है उनकी तारीफ़? दिलचस्प है IPS बनने का सफर

TANSEEM HAIDER

08 May 2024 (अपडेटेड: May 8 2024 7:24 PM)

Anukriti Sharma IPS Viral Video: लोकसभा चुनाव मतदान के दिन IPS अफ़सर अनुकृति शर्मा पुलिस कर्मियों को बता रही हैं कि वोटर आईडी चेक करने का अधिकार सिर्फ पोलिंग कर्मियों का है पुलिस का नहीं। वोटर्स को पोलिंग स्टेशन में जाने दें। वोट डलेगा या रिजेक्ट होगा ये पीठासीन अधिकारी तय करेगा। 

CrimeTak
follow google news

Sambhal: अनुकृति शर्मा यूपी पुलिस में तैनात 2020 बैच की आईपीएस अफसर हैं। हाल में लोकसभा चुनाव के दौरान संभल का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें चुनाव मतदान के दिन वो पुलिस कर्मियों को बता रही हैं कि वोटर आईडी चेक करने का अधिकार सिर्फ पोलिंग कर्मियों का है। ये काम पुलिस का नहीं है। वोटर्स को पोलिंग स्टेशन में जाने दें। वोट डलेगा या रिजेक्ट होगा ये पीठासीन अधिकारी तय करेगा। 

यह भी पढ़ें...

वायरल हुआ संभल इलेक्शन का वीडियो

इससे पहले भी अनुकृति शर्मा की सादगी और ईमानदारी से काम करने के कई वीडियो वायरल हो चुके हैं। महिलाओं को इज्जत देने और उनकी जिंदगी आसान बनाने के लिए हाल के दिनों में मुम्बई में महिला दिवस के मौके पर उनको अवार्ड से नवाजा जा चुका है। दरअसल अनुकृत‍ि शर्मा 2020 बैच की आईपीएस अफसर हैं और मौजूदा समय में उनकी तैनाती यूपी के संभल में है। 

कौन हैं अनुकृति शर्मा ?  

अनुकृति का जन्म राजस्थान के अजमेर में 14 अक्टूबर 1987 को हुआ था। अनुकृति के पिता 20 सूत्री कार्यक्रम विभाग में डायरेक्टर और मां टीचर थीं। अनुकृति शर्मा ने जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से 12वीं पास की। इसके बाद उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता से बीएसएमएस किया। फिर यूजीसी नेट भी क्वालीफाई किया। अनुकृति ने 2013 में बनारस के रहने वाले वैभव मिश्रा से लव मैरिज की है। अनुकृति और वैभव दोनों ही अमेरिका में पीएचडी कर रहे थे। 

ससुराल में रह कर तय क‍िया IPS बनने का सफर

दोनों पति-पत्नी की सैलरी करीब दो लाख रुपये थी। साल 2014 में अनुकृति और वैभव भारत लौट आए। इस दौरान अनुकृति ससुराल में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं। अनुकृति की साल 2018 में चौथे अटेंप्ट में 355वीं रैंक आई और इंडियन रेवेन्यू सर्विस में सेलेक्शन हुआ। सिलेक्शन होने के बाद भी अनुकृति ने नौकरी ज्वॉइन नहीं की। साल 2020 में यूपीएससी में 5वां अटेम्प्ट किया और तब अनुकृति आईपीएस बनीं। आईपीएस अनुकृत‍ि शर्मा वर्तमान में संभल में सहायक पुल‍िस अधीक्षक के पद पर तैनात हैं।

    follow google newsfollow whatsapp