Leopard in Noida: इंसानी बस्ती में तेंदुआ होने की बात होने लगी वायरल, शुरू हो गई तलाशी

GOPAL SHUKLA

12 Jan 2023 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:33 PM)

Leopard Fear: ग्रेटर नोएडा में इन दिनों तेंदुए की दहशत का बसेरा है। लोगों ने वन विभाग से आग्रह किया है कि वो तेंदुए का पता लगाने के लिए एक बार फिर से तलाशी अभियान चलाएं ताकि लोगों को राहत मिल सके।

CrimeTak
follow google news

News of Noida: उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh nagar) पूरी तरह से रिहायशी या औद्योगिक क्षेत्र है। तेजी से घनी आबादी में तब्दील होता जा रहा गौतमबुद्ध नगर प्रशासनिक तौर पर दो बड़े इलाक़ों में तब्दील हो चुका है। और यहां रहने वाली आबादी नई सोच और आमतौर पर आधुनिक रहन सहन की आदी है। इसी आबादी के बीच एक ऐसा जंगली जानवर भी खोया हुआ है जिसके बारे में जैसे जैसे खबर सामने आ रही है दहशत का दायरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। ये जानवर है तेंदुआ (Leopard)

क्योंकि गौतम बुद्ध नगर में ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मौजूद एक निर्माणाधीन अजनारा ले गार्डन सोसाइटी में किसी को तेंदुआ दिखाई दिया है। और इस दावे के बाद पूरे ग्रेटर नोएडा में हड़कंप मचा हुआ है। तेंदुआ दिखने के दावों के बीच लोगों ने वन विभाग से फिर तलाशी अभियान चलाने को कहा है, जबकि वन विभाग का कहना है कि उसकी टीम ने परिसर की जांच की है और वहां उन्हें कोई ऐसी संदिग्ध हलचल नहीं दिखाई दी है।

यह भी पढ़ें...

Leopard In Greater Noida: सोसाइटी निवासी मुकेश ने बताया कि तलाश अभियान चला रही वन विभाग की टीम ने निर्माणाधीन इमारत के भूतल क्षेत्र की सफाई करवाने और परिसर में तेंदुआ होने की आशंका जताई थी।

इसके बाद मंगलवार शाम को सफाई के दौरान टीम को जानवर की आहट सुनाई दी। शर्मा ने कहा कि सोसाइटी की रखरखाव करने वाली टीम के सदस्यों ने उस क्षेत्र में तेंदुआ दिखाई देने का भी दावा किया है।

Search Of leopard: इस बाबत जिला वन अधिकारी पीके श्रीवास्तव ने बताया कि टीम परिसर में जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी तरह की हलचल दिखाई नहीं दी है।

Noida Leopard: उन्होंने बताया कि लोग अफवाह फैला रहे हैं, जिससे वन विभाग और प्रशासन के अधिकारियों की परेशानी बढ़ रही है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि वे अफवाह पर ध्यान ना दें।

ऐसे में एक सवाल तो यही उठता है कि क्या वाकई मुकेश को तेंदुआ दिखाई पड़ा? क्या इस इलाक़े में तेंदुए की आमद है? क्या तेंदुआ ऐसे किसी भी इलाक़े में आ सकता है जहां आस पास आबादी बेहद घनी हो रही हो और काफी अरसे से किसी भी तेंदुए के आने की कभी कोई खबर नहीं मिली हो...।

या फिर ये सब कुछ वहम है...? इन सवालों के जवाब तो अब वन विभाग को ही देने होंगे...और इस बात को पक्का करना होगा कि वाकई तेंदुआ यहां नहीं है...वर्ना कभी भी कोई बड़ा हादसा सामने आ सकता है, जिससे इंसान और जानवर के बीच दुश्मनी का दायरा और बढ़ सकता है।

    follow google newsfollow whatsapp