Thane News : जाली चेक से 12 लाख लूटे, बैंक को लगा दिया चूना, 3 साल बाद हुई गिरफ्तारी

SUNIL MAURYA

16 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 16 2023 2:35 PM)

Thane Crime News : महाराष्ट्र पुलिस ने जाली चेक और अन्य दस्तावेजों के जरिए लोगों को कथित रूप से ठगने के बाद तीन साल से फरार एक व्यक्ति को ठाणे से गिरफ्तार किया है।

crime news

crime news

follow google news

Thane Crime News : एक शख्स जाली चेक के जरिए लाखों रुपये की ठगी करने में शामिल था. उसने तीन फर्जी चेक के जरिेए करीब 12 लाख रुपये की ठगी की. इसके बाद 3 साल से लगातार पुलिस को चकमा दे रहा था. जिसे अब महाराष्ट्र पुलिस ने अरेस्ट किया है. आखिर क्या है पूरा मामला. आइए जानते हैं. 

 

यह भी पढ़ें...

2020 में बैंक मैनेजर ने की थी शिकायत

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र पुलिस ने जाली चेक और अन्य दस्तावेजों के जरिए लोगों को कथित रूप से ठगने के बाद तीन साल से फरार एक व्यक्ति को ठाणे से गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय अपराध इकाई के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक राहुल रख ने बताया कि यहां 11 मार्च, 2020 को मीरा रोड पुलिस से एक निजी बैंक के प्रबंधक ने शिकायत की थी कि किसी ने तीन जाली चेक के माध्यम से एक खाते से 11,92,500 रुपये की हेराफेरी की है। शिकायतकर्ता के अनुसार इस ठग ने उस खाते से ये पैसे अन्य बैंकों के खातों में अंतरित किये और फिर उन पैसों को उसने निकाल लिया।

इन धाराओं में दर्ज हुआ था मामला

Crime News : पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने तब भादंसं की धाराओं-- 420 (धोखाधड़ी), 467 (मूल्यवान दस्तावेजों में छेड़छाड़) , 468 (ठगी के लिए जालसाजी) और 471 (जाली दस्तावेज को असली के रूप में इस्तेमाल करना) में एक अज्ञात अपराधी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक ने बताया कि एक पुलिस जांच दल ने तकनीकी और गुप्त जानकारियों समेत विभिन्न सुरागों पर काम किया और उसने आरोपी की पहचान कर ली जो बार-बार अपना ठिकाना बदल रहा था। उन्होंने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने उसे इस साल 11 नवंबर को मीरा रोड इलाके में एक महाविद्यालय के समीप से गिरफ्तार किया।

उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला कि उसके खिलाफ जाली दस्तावेजों के आधार पर लोगों को ठगने के चार मामले मीरा रोड (ठाणे), नाला सोपारा , अरनाला सागरी और वालिव (पालघर) थानों में दर्ज हैं। अधिकारी ने बताया कि और पूछताछ करने पर यह सामने आया कि आरोपी 2004 से पहले ठाणे, मुंबई, नवी मुंब्ई और नागपुर में इस तरह के अपराधों में शामिल रहा तथा उनमें से कुछ मामलों में उसे गिरफ्तार भी किया गया था।

 

    follow google newsfollow whatsapp