Loksabha Election 2024 2nd Phase: नोएडा-गाजियाबाद में वोटिंग जारी, दोनों जगहों पर 20 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती, सिक्योरिटी टाइट

CHIRAG GOTHI

26 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 26 2024 9:20 AM)

Loksabha Election 2024 2nd Phase: देशभर के 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रेदेशों में आज वोटिंग हो रही है। 

CrimeTak
follow google news

Loksabha Election 2024 2nd Phase: देशभर के 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रेदेशों में आज वोटिंग हो रही है। यूपी की भी 8 सीटों मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर और अमरोहा भी वोटिंग हो रही है। इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन जिलों में अतिसंवेदनशील और संवदेनशील बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात है। जिले के एसएसपी, एसपी से लेकर तमाम सीनियर अधिकारी ग्राउंड पर हैं। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्सस के जवान भी तैनात हैं। 

नोएडा में 11 हजार से ज्यादा जवान तैनात

यह भी पढ़ें...

चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी तैनात किए गए हैं। नोएडा में 11 हजार से ज्यादा जवानों को मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है। कुल 641 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें 184 को संवेदनशील घोषित किया गया है। यहां करीब 26 लाख मतदाता हैं।

गाजियाबाद में 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी ग्राउंड पर मौजूद

गाजियाबाद में भी 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात है। यहां करीब 29 लाख वोटर्स हैं। संवदेनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर खास नजर रखी जा रही है। 

चुनाव आयोग के अधिकारी भी चुनाव पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। यूपी, एमपी, राजस्थान समेत 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग हो रही है। यूपी में कुल 91 उम्मीदवार मैदान हैं। इनमें 10 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इन सभी सीटों पर 1 करोड़ 67 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने सात और एक सीट बसपा-सपा-रालोद गठबंधन ने जीती थी। वोटर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे मतदान कर सकेंगे। मथुरा से हेमा मालिनी और मेरठ से अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं। 

कौन-कौन उम्मीदवार है मैदान में?

दिल्ली से बॉर्डर लगाने के कारण इन दोनों शहरों के यूपी के अन्य शहरों से मुद्दे काफी अलग हैं। गाजियाबाद की सीट पर बीजेपी के अतुल गर्ग को मैदान में उतारा है तो नोएडा में बीजेपी उम्मीदवार महेश शर्मा और सपा ने गुर्जर समाज से आने वाले महेंद्र सिंह नागर के बीच मुकाबला देखा जा रहा है। महेश शर्मा 2019 और 2014 के चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं। पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी।  सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद आएंगे।
 

    follow google newsfollow whatsapp