KABUL:राहत की रोटियों के लिए सड़कों पर हो रही है अब जद्दोजहद, जंग ने ऐसे दाने-दाने के लिए मोहताज किया

MOHD ASIM

14 Sep 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:05 PM)

TALIBAN IMPACT ON AFGHANISTAN PEOPLE LIFE

CrimeTak
follow google news

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान जहां जश्न मना रहा है, वहीं लाखों अफगानी भूखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं. यहां लोगों को दो वक्त की रोटी जुटाना भी मुश्किल हो रहा है. बड़ी तादाद में लोग अपने घरों का सामान बेचकर खाने-पीने का सामान खरीद रहे हैं. वहीं जिनके पास कुछ नहीं हैं, वो भूखे रहने को मजबूर है.

यह भी पढ़ें...

संयुक्त राष्ट्र कहा है कि तालिबान के कब्जे के बाद अफ़ग़ानिस्तान एक बड़े मानवीय संकट का सामना कर रहा है. साथ ही यूएन का कहना है कि अफगान लोगों के सहायता के लिए तुरंत 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ज़रूरत है. ताकि लोगों को भूखमरी से बचाया जा सकें.

जिनेवा में हुए एक सम्लेन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में तत्काल भोजन, दवा, स्वास्थ्य सेवाओं और साफ पानी की जरूरत है.साथ ही एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि दशकों की जंग के बाद अब वक्त आ गया है कि दुनिया अफ़ग़ान लोगों के साथ खड़ी हो.क्योंकि अब अफगानिस्तान में लाखों लोग बेघर हैं. साथ ही देश में भयानक सूखा पड़ने के आसार हैं.

गौरतलब है कि पिछले 20 साल में अफगानिस्तान में जो तरक्की हुई थी, और लोग तेजी से खुशहाली की ओर लौट रहे थे.वो अब सब खत्म हो गया है.तालिबान ने सत्ता पाने के लिए पूरे देश को तबाही के कगार पर पहुंचा दिया है.पहले भारत, अमेरिका सहित पश्चिमी देश अफगान सरकार को अरबो डॉलर की मदद देते थे.लेकिन बंदूक के दम पर सत्ता में आने वाले तालिबान को इन देशों ने फिलहाल मदद देने से इनकार कर दिया है.

    follow google newsfollow whatsapp