साहब, कूड़े में पड़े डॉलर मिले, इनको लेकर रुपये दे दो, इस झांसे से ज़रा बचके

GOPAL SHUKLA

24 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 24 2024 2:45 PM)

Jaipur Garbage American Dollars: ठगों ने इन दिनों लोगों को उल्लू बनाने का नया तरीका इजात किया है, वो डॉलर बताकर साबुन की टिक्की थमा देते हैं और बदले में नोट लेकर फरार हो जाते हैं।

डॉलर के बदले नोट देने वाला गिरोह, ठगी का नया पैंतरा

डॉलर के बदले नोट देने वाला गिरोह, ठगी का नया पैंतरा

follow google news

Jaipur American Doller Scam: वैसे इन दिनों लोगों की जेब काटने वालों ने नए नए तरीके इजाद कर रखे हैं। जरा सा बस मौका मिल भर जाए, जेब हो या तिजोरी, साफ करते देर नहीं लगती। किसी ने सच ही कहा है कि ठग और लुटेरों का कोई दीन ईमान नहीं होता। वो न तो उम्र देखते हैं, न जगह और न ही मजहब। बस वो अपना ठगी का धंधा पूरी शिद्दत और इमानदारी से करते हैं बिना लाग लपेट के। 

जयपुर में दबोचा गया ठगों का सरगना 

यह भी पढ़ें...

ठगी का एक बेहद अनोखा और दिलचस्प किस्सा जयपुर से सामने आया है। यहां पुलिस ने एक ऐसे शातिर को धर दबोचा जो लोगों को डॉलर देने का झांसा देकर साबुन की बट्टी पकड़ा देता था। और ये काम वो इतनी सफाई से करता था कि लोगों की गाढ़ी कमाई कब उनके हाथों से फिसलकर ठग या लुटेरों की जेब में पहुँच जाती है, जब तक पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है। 

कचरा बीनने वालों का गैंग

जयपुर में पुलिस ने अमेरिकन डॉलर दिखाकर भारतीय रुपया की ठगी करने वाले एक शातिर को गिरफ्तार किया है। पुलिस जांच में पता चला कि शातिर मोहम्मद हाफिज एक गैंग का सरगना है। और उसके  गुर्गे ऐसे ही कचरा बीनने का काम करते हैं। वे सभी कचरे में डॉलर मिलने का झांसा देकर व्यापारियों और कारोबारियों को अपने झांसे में ले लेते हैं। आरोपी कागज के बंडल बना कर 1-2 डॉलर के असली नोट की गड्डियां बनाकर एक थैले में रखते हैं। इसके बाद थैला खोलकर ऊपर के नोट दिखाकर और पुलिस का डर दिखाकर जल्दी से डील फाइनल कर फरार हो जाते हैं।

कारोबारी को लगाया एक लाख का फटका

इन शातिरों के शिकार हुए पीड़ित कृष्ण कुमार ने पुलिस में एक शिकायत दर्ज करवाई थी। रिपोर्ट के मुताबिक 16 अप्रैल को उसके पास एक अनजान शख्स कुछ डॉलर दिखाकर डॉलर के बदले में भारतीय रुपया लेने को कहा। उसने झांसे में फंसाकर सुनसान जगह पर बुलाया फिर अमेरिकन डॉलर के बदले में 1 लाख रुपये मांगे। कृष्ण कुमार को भी डॉलर का लालच हो गया लिहाजा उन्होंने रुपये दे दिए बदले में उस शातिर ने अखबार से लिपटा एक बंडल पैकेट पकड़ा दिया। पैकेट के अच्छी तरह अख़बार से लपेटा गया था। रुपये देने के बाद जब शातिर और उसके बंदे वहां से चले गए तो कृष्ण कुमार ने बंडल को खोला तो उसके होश उड़ गए. क्योंकि उसमें डॉलर की जगह साबुन की बट्टी लिपटी हुई थी। इसके बाद पीड़ित की शिकायत पर एक टीम का गठन कर मामले की जांच-पड़ताल की। 

जोलिंगर का ठग जयपुर में

फिर मालपुरा थाना पुलिस ने आरोपी मोहम्मद हाफिज को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का खुलासा है कि आरोपी पश्चिम बंगाल के जोलिंगर का रहने वाला है। गिरफ्तार आरोपी से पुलिस अब पूछताछ कर रही है। ताकि उसके बाकी साथियों तक पहुंचा जाए। पुलिस को अंदेशा है कि गिरोह में कई और भी ठग हैं, जिन्होंने पहले भी पहले भी कई वारदातों को अंजाम दिया है। 

    follow google newsfollow whatsapp