पता चल गया इस देश ने पंजशीर में तालिबान के ठिकानों पर की AIR STRIKE, पंजशीर में हो रही है भयंकर लड़ाई

DIPAK SINGH

07 Sep 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:04 PM)

Panjsher पर हुए अज्ञात सैन्य विमानों से airstrike में ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान से आये थे, Taliban का कहना ही इसमें Russia की साज़िश हो सकती है, Get latest updates of crime news in Hindi at CrimeTak

CrimeTak
follow google news

खुश तो बहुत था तालिबान. पंजशीर में तालिबानी झंडे लहरा रहा था. फोटो खिंचवा रहा था. पूरा अफ़ग़ानिस्तान जीत लेने की खुशियां मना रहा था.मगर 24 घंटे भी नहीं हुए थे कि उसे धुआं-धुआं कर देने वाली सनसनीखेज खबर आ गई. ख़बरों के मुताबिक पंजशीर घाटी में तालिबान के ठिकानों पर अज्ञात सैन्य विमानों ने हवाई हमला किया है. ये विमान किस देश के थे ये फिलहाल साफ़ नहीं है. लेकिन ये दावा कई एजेंसियों और स्थानीय पत्रकारों के हवाले से किया गया है.

यह भी पढ़ें...

विदेशी पत्रकार तजुदेन सोरौश ने पंजशीर के डिप्टी गवर्नर के हवाले से दावा किया कि पंजशीर और अंद्राब घाटी में भीषण लड़ाई छिड़ी है. वहीं बड़ी तादाद में तालिबानी लड़ाकों के मारे जाने की भी खबर है.

ऐसी खबरों के आते ही सोशल मीडिया पर अलग-अलग सूत्रों से कई देशों के नाम सामने आने लगे. कुछ अहम लोग भी अंदेशा जता रहे हैं कि पंजशीर में तालिबान के ठिकानों को ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान से आए विमानों ने निशाना बनाया होगा. सऊदी थिंक टैंक मोहम्मद अल सुलामी ने ट्वीट किया और सवाल उठाया कि इस हवाई हमले के पीछे कौन है.रूस या ताजिकिस्तान. उन्होंन लिखा -

सऊदी थिंक टैंक मोहम्मद अल सुलामी
अज्ञात सैन्य विमानों ने पंजशीर घाटी में तालिबान के ठिकानों पर हवाई हमला किया और विरोधियों के साथ लड़ाई फिर से छिड़ गई है. रूस या ताजिकिस्तान?

हालांकि कई लोगों ने इसके पीछे रूस का हाथ होने को सिरे से खारिज कर दिया क्योंकि रूस पहले कुछ देशों में था जिसने तालिबानी सरकार को मान्यता देने के संकेत दिए थे. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि ताजिकिस्तान रूस का क्लाइंट स्टेट है.

वहीं, ताजिकिस्तान को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। वैसे भी तालिबान से जंग लड़ रहे नेशनल रेसिस्टेंस फ्रंट के मुखिया अहमद मसूद के ताजिकिस्तान में ही होने की खबर है. पंजशीर पर तालिबानी कब्जे का दावा किए जाने के कुछ ही घंटे बाद अहमद मसूद ने अपना ऑडियो मैसेज जारी किया और कहा कि पंजशीर की जंग अभी बाकी है, नार्दर्न अलायंस के लड़ाके मैदान में डटे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ने पंजशीर में विमानों से बमबारी की है.

अटकलें ऐसी भी हैं कि अफगानी एयरफोर्स के कई पायलट काबुल पर तालिबानी कब्जे से पहले ताजिकिस्तान भाग गए थे. मुमकिन है कि पंजशीर में तालिबान के खिलाफ उन्होंने ही हवाई हमला किया हो.

इस हमले के बाद एक बार फिर तालिबान और नार्दर्न अलायंस के लड़ाकों में जबरदस्त लड़ाई की खबर है। और सारी खबरें यही बता रही हैं कि पंजशीर में असली जंग अभी बाकी है

    follow google newsfollow whatsapp