Jungle News: आजाद होते ही दो नर चीतों ने 24 घंटों के भीतर जंगल में किया अपना पहला शिकार

GOPAL SHUKLA

07 Nov 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:29 PM)

Cheetah Hunt: नामीबिया (Namibia) से भारत (India) आए आठ चीतों में से जिन दो चीतों को सबसे पहले जंगल में खुला छोड़ा गया उन्होंने अपना पहला शिकार कर लिया और एक चीतल (spotted deer) को मार गिराया।

CrimeTak
follow google news

Forest News: टीवी की स्क्रीन (TV Screen) हो या फिर फिल्मों का बड़ा पर्दा ...हर कईं एक विजुअल (Visual) हरेक को अपनी तरफ खींच (Attract) लेता है...और तब तक हर कोई बिना पलक झपकाए उसे देखता रहता है जब तक कि या तो शिकार (Hunt) हो जाए या फिर शिकार हाथ से निकल जाए।

यहां हम बात चीता (Cheetah) के शिकार करने वाली तस्वीरों की कर रहे हैं। तस्वीर और वो भी चलती फिरती तस्वीर में दिलचस्पी रखने वालों को जंगल की ये तस्वीर (Picture) हमेशा अपनी तरफ खींच ही लेती है।

यह भी पढ़ें...

अब सवाल यही उठता है कि हम यहां अचानक जंगल के भीतर चीता के शिकार की बात को लेकर क्यों बैठ गए। तो उसकी एक वजह है वो चीते, जो नामीबिया से हिन्दुस्तान लाए गए थे। और जिन्हें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ही मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में विशेष तौर पर बनाए गए बाड़े में बंद किया था। उन्हीं आठ में से दो नर चीतों फ्रेडी और एल्टन का क़िस्सा इस वक्त उनके पहले शिकार को लेकर सामने आया है।

रविवार को दो नर चीतों को पहली दफा बाड़े से निकालकर खुले जंगल में छोड़ा गया था। और जंगल विभाग के सूत्रों से मिली खबरों पर यकीन किया जाए तो अपनी आज़ादी के 24 घंटे के भीतर ही चीतों ने अपना पहला शिकार भी कर लिया।

Jungle News: वन विभाग के सूत्रों से पता चला है कि चीतों ने रविवार की रात या फिर सोमवार की अल सुबह ये शिकार किया है। और शिकार भी और कोई नहीं बल्कि चीतों का सबसे मनपसंद चीतल यानी चित्तीदार हिरण का शिकार।

सितंबर महीने के मध्य में चीतों को अफ्रीकी देश नामीबिया से हिन्दुस्तान लाया गया था। सभी आठ चीतों को हिन्दुस्तान लाने के बाद 17 सितंबर को क्वारंटीन कर दिया गया था। ताकि वो भारतीय जंगल की आबो हवा के साथ साथ तालमेल बिठाने के साथ साथ नामीबिया की आबो हवा में मिले संक्रमण से भी छुटकारा पा सकें।

करीब डेढ़ महीने तक क्वारंटीन रहने के बाद आठ में से दो चीतों को बाड़े से निकालकर जंगल में आजाद किया गया। एक तरह से चीतों को आजाद करने की ये पहली किस्त थी। 5 नवंबर को दो चीतों एल्टन और फ्रेडी को खुले जंगल में छोड़ा गया था। और उनकी आजादी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सूचना दे दी गई थी।

Cheetah Hunting: लेकिन 7 तारीख की सुबह सुबह जंगल से जो खबर निकलकर सामने आई। उसने मध्य प्रदेश के जंगलों से लेकर सात समंदर पार नामीबिया तक में खुशी की लहर दौड़ा दी। जब ये पता चला कि चीतों ने पहला शिकार कर लिया।

जिसने भी ये खबर सुनी उसके जेहन में बस वही तस्वीर दौड़ पड़ी जो उसने टीवी की स्क्रीन या फिल्मों के बड़े पर्दे पर देखी है कि चीता कैसे पूरी रफ्तार से जंगल के खुले मैदान में चीतल का पीछा कर रहा और फिर उसे अपने पंजों की गिरफ्त में लेकर कैसे उसका शिकार करता है।

    follow google newsfollow whatsapp