World Cup Final: हार नहीं हुई बर्दाश्त, फ्रांस की सड़कों पर हुआ बवाल, पेरिस और नीस में दंगा भड़का

GOPAL SHUKLA

19 Dec 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:32 PM)

FIFA World Cup Final: कतर में हुए फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल के फाइनल मुकाबले के बाद अर्जेंटीना से हार मिलते ही मायूस फ्रांस के फुटबॉल प्रेमी दंगे पर उतारू हो गए।

CrimeTak
follow google news

FIFA World Cup Final: इधर अर्जेंटीना (Argentina) के कप्तान लियोनल मैसी ने फीफा (Fifa) वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई, तो कतर (Qatar) का स्टेडियम आतिशबाजी से रौशन हो गया। लेकिन कतर से हजारो किलोमीटर दूर और वर्ल्ड कप फाइनल में अर्जेंटीना के हाथों हार का सामना करने वाले फ्रांस (France) में फुटबाल प्रेमियों ने बवाल काट दिया।

फ्रांस की राजधानी पेरिस के अलावा ल्योन, नीस की सड़कों पर फुटबाल प्रेमियों ने इस कदर उपद्रव काटा कि पुलिस को भीड़ को भगाने के लिए आंसू गैस के गोले तक दागने पड़े।

यह भी पढ़ें...

कतर में फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खिताबी मुकाबला हो रहा था, और पूरी दुनिया दम साधे नए चैंपियन की तलाश में टकटकी लगाकर टीवी की स्क्रीन को देख रही थी। निर्धारित 90 मिनट के खेल में दोनों टीमों का स्कोर 2-2 से बराबर रहा।

उसके बाद 30 मिनट के अतिरिक्त टाइम में भी दोनों टीमों ने एक दूसरे पर एक एक गोल दागकर स्कोर 3-3 से बराबरी पर ही रखा। और तय वक़्त में मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। तब मामला पेनल्टी शूटआउट तक चला गया।

यहां अर्जेंटीना के गोलकीपर ने अपने तजुर्बे और चपलता से फ्रांस के मंसूबों पर पानी फेर दिया और अपनी टीम यानी मैसी की अर्जेंटीना को 4-2 से चैंपियन होने का गौरव दिलाया।

Clash After Final : लेकिन इस जीत ने फ्रांस के खिलाड़ियों के साथ साथ उनके प्रशंसकों को इस कदर मायूस किया कि वो लोग उपद्रव और बवाल पर उतारू हो गए। राजधानी पेरिस के अलावा ल्योन और नीस की सड़कों पर तोड़फोड़ करने लगे।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक पेरिस के मशहूर चैंप्स एलिसीज पर रैपिड एक्शन फोर्स की उपद्रवियों के साथ भिड़ंत हो गई। इसके अलावा फ्रांस के कई अलग अलग शहरों में सड़कों पर उतरे फ्रांस की टीम के प्रशंसकों ने कई जगह तोड़फोड़ और आगज़नी की कोशिश की ।

फ्रांस की पुलिस ने फुटबाल वर्ल्ड कप के फाइनल के लिए उन्माद को देखते हुए पहले ही एहतियातन कदम उठाया और लोगों को आउटडोर स्क्रीन लगाने से मना कर दिया। पुलिस को अंदाज़ा था कि अगर नतीजा फुटबाल प्रेमियों के मुताबिक नहीं रहा तो शहरों में दंगा भड़क सकता है। ऐसे में इकट्ठा भीड़ को काबू में करना मुश्किल होगा लिहाजा पुलिस ने भीड़ को ही इकट्ठा होने से रोक दिया।

पुलिस से मिली खबरों के मुताबिक लोग रेस्त्रां और पब बार में फुटबाल देखने के लिए इकट्ठा हुए थे। इसके अलावा लोगों ने अपने अपने निजी परिसरों में फुटबाल देखने का इंतज़ाम कर लिया था। इसके अलावा फुटबाल प्रेमियो ने सोशल  मीडिया पर भी फाइनल का भरपूर लुत्फ उठाया।

मीडिया में सामने आई खबरों की मानें तो सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जिसमें पुलिसवाले दंगाइयों को काबू में करने के लिए उन पर चीख चिल्ला रहे हैं। जबकि इकट्ठा हुई भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिसवाले उन्हें दौड़ाते भी देखे जा रहे हैं।

बताया तो यहां तक जा रहा है कि फ्रांस में भीड़ को भगाने के लिए पुलिस ने वॉटर कैनन तक चलाए। इतना ही नहीं ल्योन में पुलिस ने कई दर्जन फुटबाल प्रेमियों को दंगा भड़काने के जुर्म में हिरासत में भी लिया। इसके अलावा फ्रांस के नीस शहर में लोगों ने कुछ वाहनों को आग लगा दी साथ ही सड़क के किनारे रखे कूड़ेदानों को आग के हवाले कर दिया गया।

    follow google newsfollow whatsapp