ब्लॉगर को पकड़कर चीनी पुलिस ने जेल में किया बंद, सैनिकों की कब्र के साथ कर रहा था ये हरकत

NATANSH PATEL

16 Nov 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:09 PM)

blogger sentenced 7 months jail as he posed near grave of martyr soldiers

CrimeTak
follow google news

सोशल मीडिया के ग्लैमर भरे ज़माने में तस्वीरें और वीडियो लोगों के ज़िंदगी का एक ज़रूरी हिस्सा हो गए हैं. मगर जरा सोचिए यही तस्वीरें है जिनको लेने की जद्दोजहद में कभी लोगों की जान चली जाती है तो कभी लोगों को जेल की सलाख़ों के पीछे जाना पड़ता. एक ऐसी वारदात तब सामने आई जब शहीद सैनिकों के स्मारक के साथ एक ब्लॉगर ने फोटो खींच वाई.

यह भी पढ़ें...

दरअसल वारदात लद्दाख से सटी गलवान घाटी की है. जहां भारतीय सैनिकों के साथ गलवान गाटी सीमा संघर्ष में मारे गए चीनी शहीदों की समाधि के साथ एक ब्लॉगर ने फ़ोटो खींची. फ़ोटो खिंचवाते हुए ट्रेवल ब्लॉगर, ली किक्सियन ने एक आपत्तिजनक पोज भी दे डाला.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्लॉगर ने 15 जुलाई को कांगवाक्सी शहीद कब्रिस्तान की ट्रिप की थी. ट्रिप के दौरान ली गई फ़ोटो को ब्लॉगर ने उस दिन शेयर भी किया जिस पर उनके कई दोस्तों ने उन्हें तुरंत टोका था. हालाँकि उसके कुछ समय बाद ही ब्लॉगर ने फ़ोटो अपनी टाइम लाइन से हटा दी थी. लेकिन इसी दौरान टोटियाओं न्यूज़ ने ये फ़ोटो सेव कर ली और बाद में पब्लिश. जिस वजह तस्वीर ने और ज़्यादा सुर्ख़ियाँ बटोरी.

बहरहाल ब्लॉगर की हरकत के बाद चीनी सरकार आग बबूला हो गई और शहीदों के सम्मान के उल्लंघन की बात कहते हुए ब्लॉगर को सात महीने के लिए जेल की सलाख़ों के पीछे डाल दिया. और साथ ही 10 महीनों के भीतर सार्वजनिक तौर पर माफ़ी माँगने के आदेश दिए है.

    follow google newsfollow whatsapp