शराब की दुकान के बाहर चखना बेचने वाला निकला लूट का 'मास्टरमाइंड', ऐसे की थी मुखबिरी

GOPAL SHUKLA

16 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 16 2024 3:05 PM)

Basti Crime: बस्ती में एक शराब कारोबारी से लूट का किस्सा जब पुलिस ने सॉल्व किया तो एक सनसनीखेज खुलासा सामने आया। इस लूट का मास्टरमाइंड उसी की दुकान के बाहर ही था।

लूट की वारदात का खुलासा करने के बाद पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया

लूट की वारदात का खुलासा करने के बाद पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया

follow google news

UP Crime Loot Case: बड़े बजुर्ग कह गए हैं कि अगर अपने आस पास का ख्याल रखोगे और नज़रें खुली रखोगे तो धोखा नहीं खाओगे। लेकिन एक कारोबारी ने ऐसी चूक बहुत महंगी पड़ गई। असल में किस्सा उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले का है। यहां शराब की दुकान के बाहर ही एक चखना बेचने वाले ने शराब के व्यापारी को लुटवा दिया। असल में बस्ती जिले में पिछले दिनों हुई शराब के सेल्समैन से हुई लूट के सिलसिले में जब पुलिस ने केस सुलझाया तो जो सच सामने आया उसे सुनकर हर कोई हैरत में पड़ गया। 

चखना बेचने वाला निकला मास्टरमाइंड

यह भी पढ़ें...

उत्तर प्रदेश के बस्ती में शराब की दुकान के सेल्समैन से हुई 1 लाख 86 हजार रुपये की लूट के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पुलिस ने लूट में शामिल पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही लूटे गए रुपयों को भी बरामद कर लिया। लेकिन जब पुलिस ने इस लूट को गहराई से खंगाला तो इस लूट का मास्टरमाइंड एक चखना बेचने वाला निकला जो उसी शराब के ठेके के बाहर अपनी दुकान लगाता था। उसी की मुखबरी से उसके साथियों ने लूट की ये वारदात अंजाम दी। पुलिस का खुलासा है कि लूट के इस मास्टरमाइंड और उसके साथियों को पैसों की सख्त जरूरत थी, तब इन लोगों ने मिलकर लूट की प्लानिंग की और फिर उसे अंजाम दिया। लेकिन पुलिस ने महज 24 घंटों के भीतर ही इस लूट की वारदात को सुलझा भी लिया। 

लुटेरों के पास से बरामद रुपये

बैंक के पास छीना बैग

दरअसल, सोनहा थाना क्षेत्र के गनवरियाकला के रहने वाले रमेश बहादुर सिंह की परशुरामपुर थाना क्षेत्र के गोपीनाथपुर बाजार में देशी शराब की दुकान है। 14 अप्रैल को उन्होंने स्थानीय थाने में तहरीर दी की उनकी दुकान का सेल्समैन हरी 13 अप्रैल की देर रात अपने बेटे कुलदीप के साथ दुकान बंद कर घर जा रहा था। तभी दो बाइक पर सवार होकर आए चार बदमाशों ने जीतीपुर बैंक के पास उससे बैग छीन लिया और 1 लाख 86 हजार रुपये लूटकर फरार हो गए। पुलिस की टीम फौरन मौका-ए-वारदात पर पहुँची और तफ्तीश में जुट गई। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी तो पुलिस के सामने चौंकाने वाले तथ्य सामने आए और पुलिस को पता चला कि असल में लूटकांड का मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि उसी शराब की दुकान के बाहर चखना बेचने वाला है। जिसके बाद पुलिस ने चखने वाले को पकड़ा तो सारी पोल खुल गई। 

पैसों की तंगी की वजह से बनाई लूट की प्लानिंग

पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वह सभी आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे थे। कोई उपाय समझ में नहीं आ रहा था। एक आरोपी जयप्रकाश ने बताया कि गुलाबचंद्र शराब ठेके के पास में चखने की दुकान चलाता है। जयप्रकाश के कहने पर 13 अप्रैल को गोपीनाथपुर में मौजूद शराब ठेके दुकान के सेल्समैन से रुपया लूटने की प्लानिंग की। क्योंकि गुलाबचंद्र को पता था कि सेल्समैन कितने बजे दुकान की कमाई के पैसों को लेकर आता जाता है। शनिवार की रात जब सेल्समैन एक लाख 86 हजार रुपये लेकर निकला तो गुलाबचंद्र ने घात लगाए बैठे जयप्रकाश और उसके साथियों को इत्तेला दे दी। जयप्रकाश के साथियों के साथ दो बाइक पर सवार होकर पहले उसका पीछा किया और फिर उसे एक सूनसान जगह पर घेरकर उससे रूपयों से भरा बैग छीन लिया और वहां से फरार हो गए। 

24 घंटे में केस सॉल्व

दुकान के मालिक ने रमेश बहादुर ने इस लूट के बारे में पैकोलिया थाना में रिपोर्ट दर्ज करवाई। लूट की इस वारदात के बारे इत्तेला मिलते ही पुलिस फौरन हरकत में आई और बिखरी हुई कड़ियां जोड़ते हुए उसने पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही पुलिस ने लूटे हुए रुपयों के साथ पांच मोबाइल फोन भी बरामद कर लिए। लेकिन जब बदमाशों से पुलिस ने मुंह खुलवाया तो सच्चाई को सामने आने में ज़्यादा देर नहीं लगी। खुलासा हुआ कि इस सेल्समैन के बारे में मुखबिरी किसी और ने नहीं बल्कि चखना बेचने वाले गुलाबचंद्र ने ही की थी। पुलिस के मुताबिक इन लोगों का इरादा ये था कि मामला ठंडा होने के बाद ये लोग आपस में पैसा बांट लेंगे, लेकिन उससे पहले ही पुलिस इनके पास पहुँच गई। 
 

    follow google newsfollow whatsapp