Air India Express की 86 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल होने से खलबली, एक साथ क्यों घर बैठे 300 क्रू मेंबर्स?

CHIRAG GOTHI

• 12:24 PM • 08 May 2024

Air India Employee Sick Leave:  एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइंस की 78 फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं क्योंकि फ्लाइट ऑपरेशन से जुड़ा स्टाफ बड़ी संख्या में छुट्टी पर चला गया है।

CrimeTak
follow google news

पॉलोमी साहा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Air India Employee Sick Leave:  एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइंस की 86 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं। वजह है एक साथ स्टाफ के सैकड़ों लोग छुट्टी पर चले गये हैं। सभी ने एक साथ Sick Leave के लिये अर्जी दे दी है। छुट्टी पर गए एयरलाइंस स्टाफ के लोगों ने कोई नोटिस तक नहीं दिया है। जाहिर है इससे एयर इंडिया एक्सप्रेस की सारी व्यवस्था चरमरा गई है। अचानक इतनी बड़ी संख्या में स्टाफ के कम हो जाने से हजारों यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई यात्री एयरपोर्ट पर फंसे हैं तो कई वैकल्पिक व्यवस्था करने की कोशिश में लगे हैं। पर आखिर एक साथ छुट्टी पर जा कर संस्थान को बैकफुट पर लाने की इस रणनीति के पीछे एयर इंडिया एक्सप्रेस के स्टाफ की क्या मंशा हो सकती है इसे लेकर जांच शुरू कर दी गई है। सिविल एविएशन अथॉरिटी को इस मामले की जांच कर रिपोर्ट फाइल करने का जिम्मा दिया गया है।

यह भी पढ़ें...

फ्लाइट क्रू विलय का कर रहा विरोध 

सूत्रों के मुताबिक एअर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय की खबर है। इसे लेकर कर्मचारियों में रोष है और इनका एक बड़ा धड़ा इस फैसले का लगातार विरोध कर रहा है। दोनों एयरलाइंस के पायलट और केबिन क्रू को लग रहा है कि उनकी नौकरी खतरे में है।दूसरी ओर एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने अधिकारिक तौर पर बताया है कि सीनियर क्रू मेंबर्स के अचानक बिना नोटिस छुट्टी पर जाने से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों ही उड़ानों पर असर पड़ा है। कहा जा रहा है कि इन कर्मियों को अपनी नौकरी खतरे में लग रही है इसीलिये ये Mass Leave पर चले गये हैं।  पिछले काफी समय से इसका विरोध भी हो रहा है। मंगलवार रात को अचानक विरोध बढ़ गया। इस वजह से एयरलाइंस को 86 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ीं। जो फ्लाइट्स सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं वो मिडल ईस्ट और गल्फ देशों की थी। साथ ही जो फ्लाइट्स उड़ीं भी उनमें भी काफी देरी हुई।

एअर इंडिया एक्सप्रेस ने जारी किया बयान

एअर इंडिया एक्सप्रेस ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि ‘हमारे सीनियर केबिन क्रू के एक वर्ग ने कल रात से आखिरी समय में बीमार होने की सूचना दी है, जिसके कारण उड़ान में देरी हुई और कई फ्लाइटें रद्द कर दी गई हैं। हम इन घटनाओं के पीछे के कारणों को समझने के लिए क्रू मेंबर्स से बात कर रहे हैं। वहीं हमारी टीमें यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए तेजी से काम कर रही हैं।’
 

    follow google newsfollow whatsapp