युद्ध के दसवें दिन रूस की दरियादिली, रूस में FB और ट्विटर पर बैन, NATO से यूक्रेन नाराज

SUNIL MAURYA

05 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:14 PM)

युद्ध के दसवें दिन रूस ने इन दो शहरों में दिखाई दरियादिली, रूस में फेसबुक बैन ukraine war Russia showed generosity on the tenth day of war ceasefire in 2 cities

CrimeTak
follow google news

युद्ध का 10वां दिन

  • रूस ने दरियादिली दिखाई, दो शहरों में किया सीजफायर

  • मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहर में सीजफायर का ऐलान

  • रूस ने यूक्रेन में राष्ट्रपति भवन के पास किया रॉकेट अटैक

  • नाटो ने यूक्रेन को नो फ्लाई जोन बनाने पर नहीं दी सहमति

  • रूस ने फेसबुक और ट्विटर पर इस वजह से लगा दिया बैन

यह भी पढ़ें...

Ukriane-Russia War 10th Day Update : यूक्रेन और रूस में युद्ध जारी है. युद्ध का आज 10वां दिन है. दसवें दिन रूस ने जरूर थोड़ी दरियादिली दिखाई. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहर में सीजफायर का ऐलान किया है. सीजफायर का मतलब वहां रूस अभी अटैक नहीं करेगा.

रूस ऐसा सिर्फ इसलिए कर रहा है क्योंकि इन दोनों शहरों में तमाम लोग फंसे हुए हैं. इन फंसे हुए लोगों को यहां से बाहर निकाला जाना है. ये लोग जब शहर से बाहर निकल जाएंगे तो रूस फिर से अटैक करेगा.

यूक्रेन राष्ट्रपति भवन के पास रॉकेट अटैक

इस बीच, मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस ने यूक्रेन में राष्ट्रपति भवन पर रॉकेट किया है. हालांकि ये रॉकेट राष्ट्रपति भवन के पास में गिरा. कहा जा रहा है कि निशाना चूक गया. मीडिया रिपोर्ट में ये भी है कि यूक्रेन के मारियुपोल शहर के रेजिडेंशल अपार्टमेंट पर रूस ने मिसाइलें दागीं.

नो फ्लाई जोन को लेकर NATO पर यूक्रेन की नाराजगी

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने NATO पर भी अपनी नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा है कि नाटो ने यूक्रेन को नो फ्लाई जोन बनाने पर फैसला नहीं किया. ये बेहद ही दुखद है. नाटो से ऐसी उम्मीद नहीं थी. दरअसल, नाटों के विदेश मंत्रियों ने एक बैठक में जेलेंस्की के नो फ्लाई जोन वाले प्रस्ताव को ठुकरा दिया.

10वें दिन हुए रूस ने यूक्रेन के रेजिडेंशल इलाके में हमला किया. इसमें राजधानी कीव के पास बुका शहर को निशाना बनाया गया. इस हमले में एक कार पर गोलियां चलाई गईं. जिसमें 17 साल की एक लड़की समेत 2 लोगों की जान चली गई. इस हमले में 4 लोगों के घायल होने की खबर है. इसके अलावा, चेर्नीहीव में अब तक हुए हवाई हमलों में 47 लोगों की मौत हुई है.

रूस ने फेसबुक-ट्विटर को किया बैन

इस बीच, रूस में सरकार की आलोचना और सवाल किए जाने पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. इसे देखते हुए रूस ने फेसबुक और ट्विटर पर बैन लगा दिया. कहा जा रहा है कि रूसी मीडिया पर भेदभाव के साथ न्यूज परोस रहा है. इसलिए रूसी सेंसरशिप एजेंसी ने कुल 26 मामलों के आधार पर सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर को अपने देश में बैन कर दिया.

    follow google newsfollow whatsapp