रूस-यूक्रेन जंग में कितने रूसी सैनिकों की मौत? दोनों देशों के दावे में बड़ा अंतर..

MANISHA JHA

03 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:14 PM)

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि रूस के 5,840 सैनिकों को मार गिराया है. वहीं रशिया के रक्षा मंत्रालय का दावा इसके बिल्कुल विपरीत है.

CrimeTak
follow google news

रूस और यूक्रेन के दावे में बड़ा अंतर

रूस और यूक्रेन के जंग का आज आठवां दिन है और जंग का अंत कहीं नज़र नहीं आ रहा है. रूस का यूक्रेन पर हमला अब भी जारी है. इस जंग के दौरान दोनों देश अपने-अपने दावे कर रहे हैं. इस जंग में दोनों देशों के कितने सैनिकों की मौत हुई इसको लेकर दोनों देशों के अपने दावे हैं और दोनों में ही बड़ा अंतर भी है.

यह भी पढ़ें...

'5000 से ज़्यादा रूसी सैनिकों की मौत का दावा'

यूक्रेन इस समय बड़े संकट से जूझ रहा है. रूसी हमलों के बाद भी यूक्रेन मैदान में तो है लेकिन कई यूक्रेनी सैनिकों की जान चली गई है. वहीं देश ये भी दावा कर रहा है कि हमला करने आए बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों की भी मौत हुई है.यूक्रेन के विदेश मंत्रालय का दावा है कि की यूक्रेन में रूस के 5840 सैनिकों की मौत हुई है. वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि यूक्रेन में रूस के 498 रूसी सैनिक मिलिट्री ड्यूटी के दौरान मारे गए हैं और 1587 सैनिक घायल हुए हैं.

'30 एयरक्राफ़्ट्स, 211 टैंकों समेत रूस का बड़ा नुकसान '

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अब तक इस युद्ध में मारे गए रूसी सैनिकों का आंकड़ा जारी किया. इस दावे के मुताबिक जंग में अब तक रूस के 5 हज़ार 840 सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन ने हमले के दौरान रूस के 30 एयरक्राफ़्टस, 31 हेलिकॉप्टर, 211 टैंकों को तबाह कर दिया. इसके अलावा 60 ट्रक, 3 यूएवी, और 1 एंटी एयरक्राफ़्ट मिसाइल सिस्टम को भी नुकसान रूस को हुआ है.

यूक्रेन का दावा है कि रूस को 862 हथियारों से लैस वाहनों का नुकसान झेलना पड़ा. सिर्फ़ इतना ही नहीं रूस के और भी नुकसान का दावा यूक्रेन कर रहा है जिसमें 85 हथियार, 40 ग्रेड सिस्टम्स, 2 वॉरशिप, 9 एंटी-एयरक्राफ़्ट वॉरफ़ेयर सिस्टम और 355 अन्य वाहनों का भी नुकसान हुआ है.

    follow google newsfollow whatsapp