मिठाई के नाम पर खाते की सफाई उत्तर भारत का जामताड़ा बनता जा रहा है मेवात

Crimetak.in

06 Aug 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:02 PM)

Police arrest cyber crooks after 1000 km chase

CrimeTak
follow google news

आठवीं फेल ये ठग लग्जरी कारें खरीद रहे थे बलकि बिजनेस के लिए एक जेसीबी तक खरीद लिया था। उत्तरी दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के पास अमित सैनी नाम के शख्स की शिकायत आई। उसने शिकायत में बताया कि उसे रिटायरमेंट पार्टी के लिए मिठाई के डिब्बों की जरुरत थी जब उसने ऑनलाइन खोजा तो उसे एक नंबर मिला। ये नंबर एक बड़ी मिठाई की दुकान का था जिसकी दिल्ली में कई ब्रांच हैं।

अमित ने जब उसे फोन किया तो उठाने वाले ने बताया कि वो मिठाई के डिब्बों का इंतजाम कर देगा उसके लिए अमित को एडवांस पेमेंट करनी पड़ेगी। एडवांस पेमेंट के लिए अमित को एक बारकोड भेजा गया ।अमित ने उस बारकोड को एडवांस पैमेंट के लिए स्कैन कर दिया जिसके बाद चार बार में उसके खाते से 82 हज़ार रुपये की रकम साफ हो गई।

यह भी पढ़ें...

पुलिस ने टीम बनाकर इस पर काम करना शुरु किया तो पता चला कि पैसा यूपीआई आईडी से मेवात की एक ब्रांच में ट्रांस्फर किया गया है। तफ्तीश में ये भी पता चला कि वो मोबाइल नंबर उडीषा के हैं जिनका इस्तेमाल ठगी की वारदात को अंजाम देने के लिए किया गया था। इन सभी मोबाइल फोन की लोकेशन हरियाणा के मेवात, राजस्थान के भरतपुर और तेलांगना के खम्मन की आ रही थी।

जांच में ये बात भी सामने आई कि जिन मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल ये ठग कर रहे थे उनका मूवमेंट तेलांगना के खम्मन और राजस्थान के भरतपुर के बीच काफी था। यानि ठग राजस्थान से तेलांगना के बीच लगातार सफर करते थे। ये भी पता चला कि उडीषा के उन नंबरों को कर्नाटक और महाराष्ट्र की कई जानी मानी वेबसाइट पर शराब की होम डिलीवरी के लिए डाला गया था।

क्योंकि ये नंबर भरतपुर और तेलांगना के बीच चल रहे थे लिहाजा इनको पकड़ने के लिए मध्य प्रदेश में उत्तरी दिल्ली की साइबर सेल ने डेरा डाल दिया। पुलिस को पता चल गया था कि ये कब आ रहे हैं और जा रहे हैं । पुलिस ने करीब एक हजार किलोमीटर इनका पीछा किया और आगरा के पास से दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

जब इनकी गिरफ्तारी हुई तो ये नई खरीदी हुई ब्रीजा कार में थे जो इन्होंने हाल में ही ठगी की पैसों से खरीदी थी। पुलिस की गिरफ्त में आए इन दोनों की पहचान तारीफ और तौफीक के तौर पर हुई।

पुलिस ने इनके कब्जे से 28 सिम कार्ड , चार मोबाइल फोन और कैश बरामद किया। दोनों ही मेवात के रहने वाले हैं पहले दोनों olx पर लोगों के साथ ठगी किया करते थे लेकिन लॉकडाउन के दौरान इन्होंने शराब की डिलीवरी के लिए वेबसाइट पर एड दिए थे।

उनके इस जाल में कई लोग फंसे और ठगी की इस रकम से इन्हें एक जेसीबी खरीदा जिस इन्होंने तेलांगना का खम्मन में कॉन्ट्रैक्ट पर लगा रखा था।

पूछताछ में तारीफ ने बताया कि वो ठगी की रकम को निकालने के लिए किराये के बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे जबकि फर्जी सिम कार्ड वो किसी और शख्स से खरीदा करते थे। पुलिस अब इनसे पूछताछ कर पता लगा रही है कि ये अब तक लोगों को कितने रुपयों का चूना लगा चुके हैं।

    follow google newsfollow whatsapp