जानिए वाट्सएप पर आया एक अनजान मैसेज कैसे ला सकता है आपकी ज़िंदगी में तूफान?

Crimetak.in

21 Nov 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:09 PM)

whatsapp message एक whatsapp message कैस ला सकता है आपकी जिंदगी में तूफान, nigera में बैठकर भारत में लगा रहे हैं लोगों को करोड़ों का चूना visit crime tak for more crime news

CrimeTak
follow google news

WHATSAPP MESSAGE CYBER CRIME

दिल्ली से संवाददाता हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें...

पुलिस के मुताबिक ठगों का एक गैंग नाइजीरिया में बैठ कर वाट्सएप के जरिए एक मैसज भेजता था जिसमें 6 डिजिट का कोड भी होता था । मैसेज इस तरह से आता कि सामने वाले को ऐसा लगता कि ये वाट्सएप अपडेट के लिए आया है।

जैसे ही कोई शख्स उस मैसेज को ओपन कर वह 6 डिजिट का कोड एंटर करता उसके फोन से वाट्सएप पूरे डाटा के साथ गायब हो जाता। फिर हैकर वाट्सएप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर उसको अपने हिसाब से चलाता था।

पुलिस ने इस मामले में अब तक एक नाइजीरियाई नागरिक को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से चार मोबाइल फोन 8 एटीएम कार्ड और कई सारे सिम भी बरामद किए हैं। इस गैंग का सरगना नाइजीरिया में बैठकर गैंग को चला रहा है।

2 नवंबर को दिल्ली के तिलक मार्ग थाने में एक शख्स ने शिकायत दी कि अचानक से उसके पास उसके जानकारों के फोन आने लगे हैं और वह लोग उससे उसकी तबीयत के बारे में पूछ रहे हैं। इस पर जब उसने अपने जानकारों से बात की तो पता चला कि उन लोगों के मोबाइल पर अचानक से उनकी कुछ ऐसी फोटो आई जिसमें वह बेहद बीमार नजर आ रहे हैं और हॉस्पिटल में एडमिट है।

इलाज में पैसों की जरुरत बताकर रिश्तेदारों से पैसे मांगे गए। कुछ रिश्तेदार और दोस्तों ने ऐसी हालत देखकर तुरंत बताए गए अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए। शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने तिलक मार्ग थाने में एफआईआर दर्ज कर ली और जांच शुरू की।

आरोपियों तक पहुंचने के लिए दिल्ली पुलिस के पास सिर्फ एक जरिया था और वो था वो बैंक अकाउंट जिसमें लोगों ने पैसे ट्रांसफर किए थे। जांच में पता चला कि ये बैंक अकाउंट बेंगलुरु का है। जिसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम लेकर इंस्पेक्टर विशाल फौरन बेंगलुरु पहुंच गए।

वहां जाकर पुलिस को पता लगा कि इस अकाउंट को नाइजीरिया का कोई शख्स हैंडल कर रहा है, और वह पास के ही एक एटीएम से इस बैंक अकाउंट में जमा कैश भी निकालता है। इसके बाद पुलिस टीम में एटीएम के आसपास ट्रैप लगा दिया। 16 नवंबर की दोपहर करीब 1:30 बजे आरोपी नाइजीरियाई नागरिक एटीएम पहुंचा और वहां पहुंच कर उसने कैश निकाला ।

मौके पर तैनात पुलिस की टीम ने उसे पकड़ना चाहा लेकिन वह पुलिस टीम पर अपनी बाइक स्कूटी फेंक कर वहां से भागने लगा। भागते वक़्त वह दूसरे स्कूटी सवार से टकरा गया और बीच सड़क पर गिर पड़ा। जिसके बाद वहां मौजूद पुलिस ने उसे फौरन पकड़ लिया।

पूछताछ में पता चला है कि गैंग का सरगना नाइजीरिया में बैठा है, और वहीं इस तरीके का लिंक बनाया गया है और वाट्सएप मैसेज लोगों के मोबाइल फोन पर भेजा जा रहा है। जिसके पास ये मैसेज पहुंचता उसे लगता है कि यह वाट्सएप डाउनलोड करने के लिए कोई मैसेज उसके पास आया है और जैसे ही वो वाट्सएप को डाउनलोड करने की कोशिश करता है तो उसके पास 6 डिजिट का कोड आता है।

कोड डालते ही वाट्सएप हैक हो जाता । जांच में पता लगा है कि ये लोग एक महीने में ही बैंक अकाउंट बन्द कर देते थे। दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस तरीके के किसी भी लिंक को खासकर अगर कोई लिंक अनजान नंबर से आया है तो उसे डाउनलोड करने से बचें नहीं तो आप भी इसी तरह किसी ठगी के शिकार हो सकते हैं।

    follow google newsfollow whatsapp