RTI में खुलासा : तिहाड़ जेल में जैमर पर करीब 6.8 करोड़ खर्च; सवाल : फिर मार्च में ही कैदी से 2-2 फोन बरामद कैसे?

Crimetak.in

03 Aug 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:02 PM)

Prisoners Using Smart Phone in Tihar Jail

CrimeTak
follow google news

दिल्ली से अशोक उपाध्याय की रिपोर्ट

एक बार नहीं दर्जनों बार तिहाड़ जेल (TIHAR JAIL) में कैदियों के पास से मोबाइल बरामद किए गए हैं, सिर्फ मोबाइल नहीं बल्कि स्मार्ट फोन तक पकड़े गए हैं। ये सिर्फ कहने की बात नहीं बल्कि खुद जेल के क़ैदियों ने जेल से वीडियो बनाकर बाहर की दुनिया में वायरल किया है, और ये बताया है कि तिहाड़ में कैसे लाइफ को एन्जॉय कर रहे हैं कैदी।

यह भी पढ़ें...

अभी ताज़ा मामला मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली लावारिस कार का है, जिसके मिलने के बाद मामले की जांच कर रही एनआईए को पता चला कि लावारिस कार मिलने के बाद मिली धमकी कहीं और से नहीं बल्कि तिहाड़ में बंद एक क़ैदी ने दी थी। इस कैदी के पास से 11 मार्च 2021 को तिहाड़ जेल में रहते हुए दो-दो मोबाइल फोन भी बरामद किए गए थे। पूछताछ में उसने बताया कि वो तो कई महीने से जेल के अंदर मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा था।

यानी इससे ये तो साफ होता है कि तिहाड़ जेल में कैदी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इंडिया टुडे ने जब इस मामले में तिहाड़ जेल अथॉरिटी से RTI के तहत कुछ सवाल पूछे तो तिहाड़ प्रशासन ने उन सवालों के जवाब में उल्टी ही गंगा बहानी शुरू कर दी। इंडिया टुडे ने आरटीआई के तहत 4 सवाल पूछे

सवाल नंबर-1

तिहाड़ जेल के परिसर में कितने फोन जैमर हैं?

सवाल नंबर-2

जैमर के नाम क्या हैं और उन्हें तिहाड़ में कब लगाया गया

सवाल नंबर-3

इन जैमर को लगाने में कितने पैसे खर्च किए गए?

सवाल नंबर-4

उनमें से कितने जैमर मोबाइल के 4G सिगनल को ब्लॉक कर सकते हैं?

इन सवालों के जवाब में तिहाड़ के डायरेक्टर जनरल ने सवाल नंबर 1,2 और 4 का जवाब देने से इंकार कर दिया, कहा कि ये जेल की सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा है इसके जवाब से तिहाड़ की सुरक्षा खतरे में आ सकती है। इसके लिए उन्होंने section 8 (g) of RTI Act 2005 का हवाला दिया।

यानी कैदियों के फोन पर बात करने से जेल की सुरक्षा खतरे में नहीं पड़ती, मगर सवाल पूछने पर पड़ सकती है। खैर तीसरे सवाल के जवाब में कि दिल्ली की जेल में जैमर को लगाने में कितने पैसे खर्च किए गए? तिहाड़ ने जवाब दिया, कहा गया कि जेल में जैमर को इंस्टॉल करने के लिए कुल 6 करोड़ 87 लाख 66 हजार 267 रुपये खर्च हुए।

इतने पैसे खर्च कर के भी दिल्ली की जेलों में सुरक्षा के लूप-होल आए दिन सामने आते रहते हैं। अभी पिछले सालों में यूपी के कुख्यात गैंगस्टर रुस्तम ने खुद अपना एक वीडियो वायरल किया था जिसमें वो हाथ में स्मार्ट फोन लेकर, बदन पर ब्रांडेड कपड़े पहने हुए लाइफ को एन्जॉय करता हुआ नज़र आ रहा था। वीडियों में वो बाकायदा जेल के अंदर ही चाय नाश्ता तैयार करता हुआ नज़र आ रहा था।

ऐसा पहली बार नहीं है दिल्ली की जेलों से मोबाइल फोन, चार्जर, डेटा केबल और नशे के सामान जैसी अनेकों चीज़े अलग अलग वक्त पर पकड़ी गई हैं।

    follow google newsfollow whatsapp