बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हमला, दुर्गा पंडाल में तोड़-फोड़, गोलीबारी में तीन की मौत

Crimetak.in

14 Oct 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:07 PM)

attack on durga pandaal in bangladesh three killed

CrimeTak
follow google news

Hindu killed by Extremist in Bangladesh : बांग्लादेश के कोमिला जिले में एक अफवाह के चलते दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू मंदिर पर बड़ा हमला किया गया. इस हमले के दौरान हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत की ख़बर सामने आई है. इसके अलावा भी बांग्लादेश के अलग-अलग मंदिरों में इसी तरह के हमलों की बात सामने आई है. जिनमें कई लोगों के घायल होने की सूचना है. बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमले को लेकर इंडिया में भी लोगों ने नाराजगी जताई है.

बता दें कि इंडिया की तरह बांग्लादेश में रह रहे हिंदुओं में दुर्गा पूजा का बड़ा महत्व है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चांदपुर जिले में हमले के बाद तीन लोगों की मौत हुई है. हमलों की कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इस घटना को लेकर बांग्लादेश हिंदू एकता परिषद ने ट्वीट कर हमले की पुष्टि भी की है.

यह भी पढ़ें...

हमले के पीछे क्या है कारण

बांग्लादेश हिंदू एकता परिषद ने बुधवार ट्वीट कर जानकारी दी कि कुछ लोगों द्वारा कुरान के अपमान की अफवाह फैलाई जा रही है. इसी वजह से कुछ चरमपंथी समूह हिंदू मंदिरों और पंडालों पर हमला कर रहे हैं. परिषद ने एक और बयान जारी कर कहा कि वो सभी मुस्लिम भाइयों से गुहार लगाना चाहते हैं कि वो इन अफवाहों पर विश्वास ना करें.

उन्होंने लिखा कि सभी हिंदू कुरान का सम्मान करते हैं. कुछ शरारती तत्व दंगा भड़काने की कौशिश कर रहे हैं. अंत में उन्होनें लिखा कि निष्पक्ष जांच होगी और लोगों से गुहार लगाई कि कृपया किसी हिंदू या मंदिर पर हमला न करें.

बांग्लादेश हिंदू एकता परिषद ने सरकार से क्या कहा ?

बांग्लादेश हिंदू एकता परिषद ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मांग की है कि वो हिंदुओं को सुरक्षा मुहैया करवाएँ. परिषद ने ट्वीट कर कहा कि अगर बांग्लादेश के मुस्लिम नहीं चाहते तो हिंदू पूजा नहीं करेंगे. लेकिन कम से कम हिंदुओं को तो बचा लीजिए. हमला अभी भी जारी है. कृपया आर्मी भेजिए. हम पूजा मंडपों में बांग्लादेश की सेना चाहते हैं.

सरकार की कार्रवाई

बांग्लादेश सरकार ने मामले को देखते हुए घटनास्थलों पर अर्धसैनिक बल( Paramilitary Forces) तैनात कर दिए हैं. देश के गृह मंत्री असदुज़मन खान ने अधिकारियों से अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है.

NOTE : ये ख़बर क्राइम तक के साथ इंटर्नशिप कर रहे नवीन कौशिक ने लिखी है.

    follow google newsfollow whatsapp