Delhi Crime: फर्जी एजुकेशन सेंटर का भंडाफोड़, ऐसे चलता था फर्जी डिग्री बेचने का गिरोह

TANSEEM HAIDER

24 Aug 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:25 PM)

Delhi News: दिल्ली पुलिस ने एक बड़े फर्जी शिक्षा केंद्र का भंडाफोड़ किया, पुलिस के मुताबिक ये लोग शिक्षा केंद्र के नाम पर जाली मार्कशीट रैकेट चला रहे थे, गैंग के 6 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है।

CrimeTak
follow google news

Delhi Fake Education Centre News: गिरफ्तार आरोपियों (Accused) के पास से बड़ी संख्या मे जाली (Fake) मार्कशीट, सर्टिफिकेट (Certificates) और जाली मार्कशीट (Marksheet) बनाने में काम आने वाले दस्तावेज (Documents) बरामद किया है। पकड़ में आए आरोपियों का नाम दीपिका, रेखा, अमिता,पूनम, रेहान और कैफ है। साउथ दिल्ली के साइबर थाना पुलिस को मुखबिर के जरिए एक जानकारी मिली थी कि सनलाइट कॉलोनी इलाके में एक फेक एजुकेशन सेंटर चल रहा है।

ये पुख्ता खबर मिलने के बाद पुलिस ने इस मामले की जांच की और फिर छापेमारी के लिए एक टीम बनाई गई। मंगलवार की शाम साढ़े तीन बजे पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तो वहां देखा कि 4 लड़कियां फोन पर किसी से बात कर रही हैं।

यह भी पढ़ें...

पुलिस की टीम ने उन चारों को पकड़ लिया और जब जांच की तो पता चला कि यह सभी लड़कियां लोगों को बैक डेट की मार्कशीट बेच रही थी। ये लोग अलग-अलग कोर्स जैसे बीबीए, बीसीए, एमसीए जैसे कोर्स के बैक डेट के अलग-अलग विश्वविद्यालयों के जाली सर्टिफिकेट बेचते थे।

पुलिस ने 6 मोबाइल फोन एक लैपटॉप प्रिंटर और बैक डेट की जाली मार्कशीट डिग्री और सर्टिफिकेट और इसके अलावा एक रिकॉर्ड रजिस्टर बरामद किया है पुलिस ने इनके पास से एक पेमेंट स्लिप भी बरामद किया है। इनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने कैश और रिहान को उनके घरों से गिरफ्तार किया यह दोनों ही यह जाली इंस्टिट्यूट चला रहे थे। पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इन लोगों ने अब तक इस तरह की कितनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट बेचे हैं।

जांच के दौरान पता लगा कि यह लोग एक वेबसाइट से डाटा लेते थे और फिर उन लोगों को फोन करके डिग्री बेचा करते थे। 10000 से 20000 रूपए में यह लोग सामने वालों को डिग्री और सर्टिफिकेट मुहैया कराते थे। पुलिस के अनुसार उन्होंने जब जांच की तो पता लगा कि इनके द्वारा दी गई डिग्री इसका यूनिवर्सिटी में कोई रिकॉर्ड नहीं है।

    follow google newsfollow whatsapp